हिंदी में भी तैयार की जाए तकनीकी शिक्षा पाठ्यसामग्री : मिश्र

8/27/2021 3:56:39 PM

जयपुर, 27 अगस्त (भाषा) राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र ने शुक्रवार को कहा कि तकनीकी शिक्षा से जुड़ी पाठ्यसामग्री अंग्रेजी के साथ-साथ हिंदी और स्थानीय भाषाओं में भी तैयार करवाई जाए।
राज्यपाल ने स्थानीय आवश्यकता के अनुरूप विद्यार्थियों में तकनीकी कौशल और दक्षता विकास के लिए प्रयास किए जाने पर भी बल दिया है।

मिश्र कोटा स्थित राजस्थान तकनीकी विश्वविद्यालय के नवनिर्मित भवनों, लैब्स एवं अन्य सुविधाओं के लोकार्पण समारोह को ऑनलाइन सम्बोधित कर रहे थे।
उन्होंने विश्वविद्यालय परिसर में नवनिर्मित टेनिस कोर्ट, एयरोनॉटिकल लैब, कैफेटेरिया भवन, 300 किलोवाट के रूफटॉप सोलर प्लांट एवं रिसर्च हब का ऑनलाइन लोकार्पण किया।

राज्यपाल ने कहा कि तकनीकी शिक्षा के महत्व को देखते हुए ही नई शिक्षा नीति में इसकी गुणवत्ता एवं व्यावहारिक प्रसार पर विशेष ध्यान दिया गया है। उन्होंने तकनीकी शिक्षण संस्थाओं और विश्वविद्यालयों से शिक्षण प्रक्रिया में सुधार, शिक्षकों के गुणवत्तापूर्ण प्रशिक्षण और विद्यार्थियों को तकनीकी रूप से दक्ष बनाने की दिशा में निरंतर प्रयास करने का आह्वान किया।

मिश्र ने कहा है कि कोविड के दौर में जारी ऑनलाइन शिक्षा एक तरफा बन कर नहीं रह जाए और इसमें भी शिक्षक व विद्यार्थियों के बीच निरंतर दोनों तरफ से संवाद बनाए रखने पर जोर दिया जाना चाहिए।
उन्होंने कहा कि तकनीकी शिक्षा में जीवन व्यवहार की शिक्षा से जुड़े पाठ्यक्रमों का समावेश पर्याप्त रूप में होना चाहिए। तकनीकी पाठ्यक्रमों से कला और संस्कृति से जुड़े विषयों को जोड़ा जाएगा तो तकनीकी शिक्षा बोझिल नहीं होगी और विद्यार्थियों को भी आनन्द की अनुभूति होगी।

विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. आर.ए. गुप्ता ने विश्वविद्यालय का प्रगति प्रतिवेदन प्रस्तुत किया।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

Advertising