मुख्यमंत्री गहलोत और अर्जेंटीना के राजदूत के बीच आपसी सहयोग की संभावनाओं पर चर्चा

8/24/2021 9:34:24 PM

जयपुर, 24 अगस्त (भाषा) राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से मंगलवार को भारत में अर्जेंटीना के राजदूत ह्यूगो जेवियर गोबी ने मुलाकात की।

मुलाकात के दौरान मुख्यमंत्री ने राजस्थान एवं अर्जेंटीना के बीच आपसी सहयोग की संभावनाओं पर चर्चा की।

गहलोत ने ह्यूगो को बताया कि निवेशकों की सुविधा के लिए राज्य सरकार ने पिछले ढाई साल में कई नीतिगत फैसले लिए हैं। प्रदेश में निवेश बढ़ाने के लिए राजस्थान निवेश प्रोत्साहन योजना (रिप्स-2019), एमएसएमई एक्ट-2019, राजस्थान इंडस्ट्रियल डवलपमेंट पॉलिसी-2019, सोलर एवं विण्ड पॉलिसी, वन स्टॉप शॉप प्रणाली जैसी कई महत्वपूर्ण नीतियां एवं कार्यक्रम लागू किए हैं। इन नीतिगत सुधारों से राजस्थान में उद्यमिता और निवेश के प्रति बेहद सकारात्मक माहौल बना है।

एक बयान के अनुसार ह्यूगो ने कृषि, उद्योग, पर्यटनएवं खनन जैसे क्षेत्रों में निवेश की संभावनाओं के बारे में चर्चा की। उन्होंने बताया कि अर्जेन्टीना की कम्पनियां चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, सूचना प्रौद्योगिकी, खनन क्षेत्र में लीथियम एवं सिल्वर एक्सप्लोरेशनतथा इलेक्ट्रिक वाहनों की बैटरी निर्माण जैसे क्षेत्रों में निवेश की इच्छुक हैं।

बैठक में अधिकारियों ने प्रदेश मेंपर्यटन, कृषि प्रसंस्करण, कृषि विपणन, कॉन्ट्रेक्ट फार्मिंग, पशुपालन आदि क्षेत्रों में उपलब्ध निवेश की संभावनाओं के बारे में जानकारी दी। इसके अलावा जैतून, खजूर, अमरूदजैसे फलोंके प्रदेश में बढ़ रहे उत्पादन के बारे में जानकारी दी गई।

इस अवसर पर अर्जेंटीना दूतावास से आए एग्रीकल्चर अटैची मारियानो बेहरान एवं वाणिज्य विभाग की प्रमुख डेनिस प्रेगुइका बोजिक भी उपस्थित थी।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News