सरकार ने आंबागढ किले के मंदिर में फिर से प्रवेश करने की अनुमति दी

8/4/2021 12:26:59 AM

जयपुर, तीन अगस्त (भाषा) राजस्थान सरकार ने बुधवार से जयपुर के आंबागढ किले के मंदिर में लोगों को प्रवेश की अनुमति दे दी।

निर्दलीय विधायक रामकेश मीणा के नेतृत्व में मीणा समुदाय के कुछ युवकों ने मंदिर से भगवा ध्वज हटा दिया था जिसको लेकर हुए विवाद के बाद पिछले महीने मंदिर में प्रवेश पर रोक लगा दी गई थी।

मंदिर से ध्वज को हटाये जाने पर मीणा समुदाय और हिंदूवादी संगठनों के बीच हुए विवाद के बाद किले के चारों ओर सुरक्षा के प्रबंध कडे कर दिये गये थे।

हालांकि भाजपा राज्यसभा सांसद किरोडी मीणा ने रात के समय में अपने एक दर्जन समर्थकों के साथ बारिश के दौरान पहाड़ियो पर टहलते हुए किले पर पहुंच कर रविवार सुबह किले के पीछे वाली दीवार पर आदिवासी झंडा फहरा दिया था।

भाजपा नेता ने लोगो को मंदिर में जाने अनुमति देने की मांग की थी। मंगलवार को राज्य सरकार ने मंदिर में प्रवेश की अनुमति दे दी।

जयपुर के अतिरिक्त पुलिस आयुक्त राहुल प्रकाश ने कहा, ‘‘ बुधवार से लोगों को मंदिर में सुबह आठ बजे से शाम चार बजे तक जाने और पूजा करने के अनुमति दी गई है।’’
सरकार के निर्णय का स्वागत करते हुए सांसद किरोडी मीणा ने कहा कि राज्य सरकार ने लोगो की भावनाओं का आदर किया है। उन्होंने कहा कि उनकी पत्नि गोलमा देवी अपने सैकडों समर्थको के साथ बुधवार को मंदिर में पूजा करने जायेंगी।

मीणा ने कहा कि वह भी जब जयपुर आयेंगे तो मंदिर जायेंगे।वह फिलहाल दिल्ली में हैं।

भगवा ध्वज का विरोध करते हुए रामकेश मीणा ने हिंदू संगठनों पर आदिवासी लोगो की संस्कृति के साथ छेडछाड करने की कोशिश करने का आरोप लगाया था। हालांकि किरोडी मीणा ने कहा था कि आदिवासी लोग भी हिंदू हैं।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

Advertising