राजस्थान में मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना से 1.3 करोड़ से अधिक परिवार जुड़े

7/23/2021 5:51:47 PM

जयपुर, 23 जुलाई (भाषा) राजस्थान सरकार की मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की शुरूआत के तीन महीने से भी कम समय में 1.21 लाख से अधिक दावों का निपटारा किया गया है। एक अधिकारी ने इसकी जानकारी दी ।

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में अब तक 1.3 करोड़ से अधिक परिवारों ने अपना पंजीकरण करा लिया है जो प्रदेश की आबादी का लगभग 80 प्रतिशत हिस्से को कवर कर रहा है।

स्टेट हेल्थ एश्योरेंस की सीईओ अरूणा राजोरिया ने बताया कि ‘‘हमारी प्राथमिकता यह सुनिश्चित करना है कि नागरिक अपने पास के अस्पताल में नि:शुल्क इलाज की सुविधा का लाभ उठा सकें और अब तक 1.3 करोड़ से अधिक परिवार इस योजना से जुड़ चुके हैं और योजना के तहत 1.21 लाख से अधिक दावों का निपटारा किया गया है।’’
राजोरिया ने एक बयान में बताया कि राज्य के सभी नागरिकों के लिए 850 रुपए प्रति परिवार के न्यूनतम प्रीमियम पर 5 लाख रुपए तक का कैशलेस वार्षिक बीमा कवर प्रदान करने वाली यह बीमा योजना सबसे सस्ती है ।

उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम, सामाजिक-आर्थिक सर्वेक्षण 2011 के लाभार्थी, कोविड-19 अनुग्रह सूची, संविदा कर्मचारी तथा छोटे और सीमांत किसानों को 850 रुपए का प्रीमियम भी नहीं भरना पड़ता है। उनके लिए इस योजना में पंजीकरण एकदम नि:शुल्क है।

उन्होंने बताया कि लोगों को बेहतर उपचार के लिये 450 से अधिक निजी और 756 सरकारी अस्पतालों को योजना के तहत सूचीबद्ध कर सेवाओं का विस्तार किया गया है।

उन्होंने बताया कि राज्य सरकार भी इस योजना के तहत शामिल प्रक्रियाओं के अपने दायरे का लगातार विस्तार कर रही है और इसी क्रम में दूसरी लहर के दौरान संबंधित मामलों की संख्या में वृद्धि के रूप में ब्लैक फंगस के उपचार को भी शामिल किया गया है।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

Advertising