बी.एम.वी.एस.एस कश्मीर में आम नागरिकों के लिए जयपुर फुट का विशेष शिविर आयोजित करेगी

7/5/2021 8:12:05 PM

जयपुर पांच जुलाई (भाषा) जयपुर फुट की निर्माता संस्था भगवान महावीर विकलांग सहायता समिति (बी.एम.वी.एस.एस.) कश्मीर के कुपवाड़ा जिले में सेना के सहयोग से सीमान्त गाँव के विकलांग नागरिकों के लिए 7 से 9 जुलाई तक एक विशेष शिविर का आयोजन करेगी।
भारत और पाकिस्तान की सीमा के समीप कुपवाड़ा जिले के फारकियाँ गाँव में इस शिविर के लिए बी.एम.वी.एस.एस. और श्रीनगर में बी.एम.वी.एस.एस. की सहयोगी संस्था सुल्तान-अल-अरिफीन आर्टिफिशियल लिम्ब सेन्टर के तकनीशियन शिविर में कश्मीरियों को कृत्रिम अंग लगाऐंगे।
बी.एम.वी.एस.एस. के संस्थापक और मुख्य संरक्षक डी.आर. मेहता और बी.एम.वी.एस.एस. के अन्तरराष्ट्रीय मामलों के मानद सलाहकार तथा कुवैत में भारत के पूर्व राजदूत सतीश मेहता इस अवसर पर शिविर में उपस्थित रहेंगे।
डी.आर. मेहता ने बताया कि कश्मीर घाटी में बी.एम.वी.एस.एस. विकलांगों के शिविर आर्मी मेडिकल कोर (ए.एम.सी.) के सहयोग से आयोजित करती है।
डी. आर. मेहता ने बताया कि इस वर्ष अप्रैल माह में बी.एम.वी.एस.एस. ने 3 राष्ट्रीय राइफल्स के सहयोग से दक्षिण कश्मीर के अनन्तनाग जिले के ग्राम बिजबिजारा में एक शिविर का आयोजन किया, जिसमें अनन्तनाग, शोपियां, पुलवामा और कुलगाम जिलों के 1900 नागरिकों ने भाग लिया।
इस शिविर में कृत्रिम पैर, जयपुर फुट के अलावा व्हीलचेयर, श्रवण यंत्र (हियरिंग एड), वाकिंग स्टीक, वाक्र्स और बैसाखियों का वितरण किया गया।
डी.आर. मेहता ने कहा कि कश्मीर घाटियों के विकलांगों को आवागमन की असुविधा और कोरोना वायरस प्रकोप को देखते हुए घाटी में ही शिविर लगवाकर वहाँ के विकलांगों को लाभान्वित किया गया, जिसकी सर्वत्र प्रशंसा हुई हैं।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

Advertising