प्रचार-प्रसार और विपणन की कारगर नीति बनाएं सरकारी उद्यम : मिश्र

6/20/2021 5:49:47 PM

जयपुर, 20 जून (भाषा) राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र ने सरकारी क्षेत्र के उद्यमों से आह्वान किया कि वे प्रतिस्पर्धा के लिए अपने गुणवत्तापूर्ण उत्पादों के प्रचार-प्रसार और विपणन की कारगर नीति बनाने पर फोकस करें।

उन्होंने आशा जतायी कि सांभर साल्ट्स लिमिटेड 20 हजार रोजगार उपलब्ध करने की योजना को व्यावहारिक धरातल पर लाकर क्षेत्र के आर्थिक विकास को गति प्रदान करेगी। मिश्र रविवार को सांभर साल्ट्स लिमिटेड के नये उत्पादों के लांच पर आयोजित समारोह को ऑनलाइन सम्बोधित कर रहे थे।

उन्होंने कार्यक्रम में सांभर साल्ट्स के नए विशिष्ट उत्पादों की श्रृंखला क्षार नमक, सांभर नमक, शाकम्भरी नमक, व्रताहार नमक, फिटबैलेन्स प्लस नमक और काला नमक को लॉन्च किया।

उन्होंने सांभर में उत्पादित नमक के मानव स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद प्राकृतिक और औषधीय गुणों से जुड़े वैज्ञानिक तथ्यों का व्यापक प्रचार-प्रसार करने का सुझाव भी दिया ताकि राजस्थान की यह धरोहर देश-विदेश में अपनी विशिष्ट पहचान बना सके।

मिश्र ने कहा कि भूमिगत जल से नमक निर्माण में राजस्थान पूरे देश में सर्वोच्च स्थान पर है। देश में कुल नमक का लगभग 12 प्रतिशत हिस्सा राजस्थान में सांभर झील, डीडवाना व पचपदरा झीलों में उत्पादित किया जाता है।

उन्होंने आशा व्यक्त किया कि सांभर साल्ट्स द्वारा उत्पादित नमक अपने उच्च पीएच तथा अन्य प्राकृतिक गुणों के कारण लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में स्वास्थ्यवर्धक सिद्ध होंगे।

केन्द्रीय भारी उद्योग एवं लोक उद्यम राज्यमंत्री अर्जुनराम मेघवाल ने कहा कि सांभर में इन नए उत्पादों का उत्पादन होने से यहां रोजगार के पर्याप्त अवसर सृजित होंगे। उन्होंने सांभर क्षेत्र में सौर ऊर्जा संयंत्र लगाने के लम्बित प्रस्ताव पर राज्य सरकार से शीघ्र विचार करने का अनुरोध किया ताकि क्षेत्र में विकास को गति मिल सके।

विधानसभा में सरकारी मुख्य सचेतक महेश जोशी ने कहा कि पौराणिक और पर्यावरणीय महत्व के कारण सांभर की पूरे देश में पहचान है। उन्होंने सांभर के नमक को युगानुकूल आवश्यकता के अनुरूप देश-दुनिया में पुनः स्थापित करने के लिए किए जा रहे प्रयासों की प्रशंसा की।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

Advertising