टीकाकरण में अग्रणी पंचायतों को विकास कार्यों के लिए अलग से देंगे धन: गहलोत

6/17/2021 7:38:40 PM

जयपुर, 17 जून (भाषा) राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बृहस्पतिवार को कहा कि राज्य सरकार कोरोना टीकाकरण में उत्कृष्ट कार्य करने वाली ग्राम पंचायतों को विकास कार्यों के लिए अलग से धन उपलब्ध कराएगी। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि टीकाकरण कार्य में अग्रणी रहने वाली पंचायतों को प्रोत्साहन देने के लिए जल्द ही योजना तैयार की जाए।

गहलोत बृहस्पतिवार को टीकाकरण में सहभागिता एवं जागरूकता बढ़ाये जाने के उद्देश्य से आयोजित वीडियो कान्फ्रेंस को संबोधित कर रहे थे। इसमें मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना महामारी से बचाव के लिए टीका कारगर उपाय है। वार्ड स्तर तक के जनप्रतिनिधियों, सामाजिक कार्यकर्ताओं, स्वयंसेवी संगठनों, एनसीसी, एनएसएस, स्काउट-गाइड, खिलाड़ियों, स्वयं सहायता समूह सहित समाज में प्रभाव रखने वाले प्रबुद्धजनों को टीकाकरण अभियान में सामाजिक जिम्मेदारी निभानी होगी। उन्होंने कहा कि टीके का सुरक्षा कवच देकर ही हम संक्रमण की अगली लहर से प्रदेशवासियों को बचाने में कामयाब हो पाएंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि टीकाकरण के लिए राज्य सरकार ने पूरी तैयारी कर रखी है। केन्द्र सरकार की ओर से टीके की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित की जाए तो अगले दो माह में प्रदेश में निर्धारित आयुवर्ग के शेष बचे सभी लोगों के टीकाकरण का लक्ष्य हासिल किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि जिन लोगों को टीके लग चुके थे, उन्हें संक्रमण की दूसरी लहर ने अधिक प्रभावित नहीं किया और ऐसे लोगों के जीवन को खतरा भी कम रहा।

गहलोत ने कहा कि राजस्थान कोरोना वायरस महामारी के प्रबंधन में अव्वल रहा है। टीकाकरण के मामले में भी बेहतर प्रबंधन से हम आगे बढ़ रहे है। प्रदेश में अब तक दो करोड़ से अधिक लोगों को टीके की खुराक लग चुकी है और टीके की बरबादी को एक प्रतिशत से नीचे लाने में हमें कामयाबी मिली है।

बैठक में विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सी.पी. जोशी ने सुझाव दिया कि स्वास्थ्य विभाग कोरोना वायरस महामारी से जुड़े विभिन्न पहलुओं एवं आंकड़ों का वैज्ञानिक विश्लेषण कर आगे के लिए और भी बेहतर रणनीति तैयार करे।

नगरीय विकास मंत्री शांति धारीवाल ने कहा कि प्रदेश के अस्पतालों को आक्सीजन उपलब्धता के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से 86 नगरीय निकायों में 131 आक्सीजन प्लांट लगाये जा रहे हैं। इससे जुलाई माह तक 120 टन अतिरिक्त आक्सीजन उपलब्ध होने लगेगी।

चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने कहा कि प्रदेश ने प्रतिदिन टीके की करीब सात लाख खुराक लगाने की क्षमता विकसित कर ली है।

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

Advertising