युवाओं में नशे की बढ़ती प्रवृत्ति गंभीर चिंता का विषय: गहलोत

5/31/2021 10:30:56 PM

जयपुर, 31 मई (भाषा) मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सोमवार को कहा कि युवाओं में बढ़ती नशे की प्रवृत्ति परिवार, समाज, राज्य व देश के लिए गम्भीर चिंता का विषय है।
उन्होंने कहा कि युवाओं को नशे की आदतों से दूर रखने व आमजन को तम्बाकू उत्पादों के दुष्प्रभाव के प्रति जागरूक करने के लिए जन आंदोलन के रूप में एक व्यापक अभियान चलाया जाना चाहिए।

गहलोत विश्व तम्बाकू निषेध दिवस के अवसर पर राज्य स्तरीय ऑनलाइन कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।
मुख्यमंत्री ने कहा, ''''प्रतिवर्ष तम्बाकू निषेध दिवस मनाने के साथ-साथ हमें नशे की प्रवृत्ति को रोकने के लिए गम्भीरता से जमीनी स्तर पर कार्य करना होगा। निरोगी राजस्थान का सपना साकार करने के लिए प्रदेशवासी बीड़ी, सिगरेट एवं तम्बाकू उत्पादों का सेवन नहीं करें तथा नई पीढ़ी को नशे की गिरफ्त में आने से बचाएं।''''
गहलोत ने कहा कि राज्य सरकार देश के अन्य राज्यों में सिगरेट व अन्य तम्बाकू उत्पादों पर लगाए गए प्रतिबंधों का अध्ययन कर राज्य में इन उत्पादों पर निषेध के लिए नीति बनाएगी।

मुख्यमंत्री ने वीडियो कान्फ्रेंस के माध्यम से उदयपुर के देबारी के स्वास्थ्य मित्र प्रेमसिंह से संवाद किया और स्वास्थ्य मित्रों द्वारा किए जा रहे कार्यों की जानकारी ली।

उन्होंने राज्य भर में नियोजित 90 हजार स्वास्थ्य मित्रों की महत्वपूर्ण भूमिका को रेखांकित करते हुए कहा कि स्वास्थ्य मित्र ग्रामीणों की स्वास्थ्य संबंधी समस्याओें का पता लगाकर उनकी परेशानी प्रशासन तक पहुंचाने में सेतू बने।

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने कहा कि प्रदेशभर में तम्बाकू सेवन से होने वाले नुकसान के बारे में जागरूकता फैलाई जा रही है।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

Advertising