राजस्थान में चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना शुरू, गहलोत ने इसे ऐतिहासिक कदम बताया

5/1/2021 7:19:23 PM

जयपुर, एक मई (भाषा) मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शनिवार को कहा कि राज्य सरकार की मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना व्यापक सामाजिक सुरक्षा की दिशा में ऐतिहासिक कदम है, जो राज्य के लोगों को इलाज के भारी भरकम खर्च की चिंता से मुक्त कर देगा। उन्होंने कहा कि दूसरे राज्यों को भी इस बारे में विचार करना चाहिए।

उन्होंने मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना एवं 18 से 45 वर्ष के आयु वर्ग के लिए निःशुल्क टीकाकरण की आनलाइन शुरूआत की।

मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘ मुख्यमंत्री निःशुल्क दवा और जांच योजना के बाद हर नागरिक को स्वास्थ्य सुरक्षा देने के उद्देश्य से सार्वभौमिक स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराने वाला राजस्थान देश का अग्रणी राज्य है। लोगों को स्वास्थ्य का अधिकार देने की दिशा में हमने चिरंजीवी योजना लागू की है। अन्य राज्य और केन्द्र सरकार भी ऐसी योजना पर विचार कर सकते हैं।’’
गहलोत ने कहा कि इस योजना का लाभ हर राजस्थान वासी तक पहुंचाने के लिए सभी परिवारों का पंजीयन आवश्यक है जिसके लिए पंजीयन की तिथि 30 अप्रैल से बढ़ाकर 31 मई कर दी गई है। उन्होंने लोगों से अपील की कि वे अपने परिवार का पंजीयन आवश्यक रूप से कराएं ।

मुख्यमंत्री ने राजस्थान में 18-45 वर्ष आयु वर्ग के लोगों को राज्य सरकार की ओर से निःशुल्क कोरोना टीकाकरण कार्यक्रम की शुरूआत करते हुए कहा, ‘‘भारत में सभी आयु वर्ग के लोगों को कोविड-19 टीकाकरण निःशुल्क किये जाने के लिए हमने केन्द्र सरकार के समक्ष पुरजोर तरीके से मांग रखी थी, लेकिन केन्द्र सरकार द्वारा मांग नहीं माने जाने पर राज्य सरकार ने स्वयं 3000 करोड़ रूपए का वित्तीय भार वहन करते हुए 18-45 वर्ष के आयु वर्ग को भी निःशुल्क टीकाकरण की योजना बनाई है।’’
गहलोत ने कहा,‘‘राज्य सरकार लोगों को कोरोना वायरस महामारी से बचाने के लिए बेहतरीन प्रबंधन कर रही है। इसके लिए हम संसाधनों में किसी तरह की कमी नहीं आने दे रहे हैं, हमारा पूरा प्रयास है कि हर कोविड रोगी को समुचित उपचार मिले।’’
उन्होंने कहा कि राज्य सरकार रोगियों के इलाज के लिए जी-जान से जुटी हुई है, लेकिन संक्रमण की चेन जनता के सहयोग के बिना नहीं टूट सकती। उन्होंने लोगों से अपील की है कि वायरस के प्रसार को रोकने के लिए राज्य सरकार द्वारा समय-समय पर जारी की गई गाइडलाइन्स की कड़ाई से पालना करें। आपका सहयोग ही हमें इस महामारी से जीत दिला पाएगा।

स्वास्थ्य सचिव सिद्धार्थ महाजन ने बताया कि 3500 करोड़ रूपए की लागत से संचालित इस योजना में हृदय, कैंसर, किडनी, डायलिसिस और कोविड जैसी गंभीर बीमारियों सहित 1576 प्रकार के पैकेज शामिल हैं। राज्य के 765 सरकारी और 330 से अधिक संबद्ध निजी अस्पतालों में भर्ती होने पर 5 लाख रूपए तक की निःशुल्क चिकित्सा सुविधा उपलब्ध होगी।

मुख्यमंत्री ने योजना की वेबसाइट की शुरुआत की। उन्होंने इस दौरान जयपुर, अजमेर और जोधपुर में टीका लगवाने वाले 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के युवाओं से संवाद किया। इस अवसर पर इन तीनों जिलों के चयनित लाभार्थियों को चिरंजीवी योजना के पॉलिसी दस्तावेज भी वितरित किए गए।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

Advertising