राजस्‍थान ने केंद्र सरकार से ऑक्‍सीजन का कोटा बढ़ाने और रेमडेसिविर की लगातार आपूर्ति की मांग की

4/21/2021 7:42:35 PM

जयपुर, 21 अप्रैल (भाषा) कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की बढ़ती संख्‍या के बीच राजस्‍थान सरकार ने केंद्र सरकार से राज्‍य का ऑक्‍सीजन का कोटा बढ़ाने और रेमडेसिविर इंजेक्शन की लगातार आपूर्ति सुनिश्चित करने की मांग की है।

राज्‍य के चिकित्सा व स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने इस बारे में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन से फोन पर बात की है और उन्हें पत्र भी लिखा है। इसमें उन्‍होंने राज्‍य में दैनिक चिकित्सकीय ऑक्सीजन की मांग के अनुरूप राष्ट्रीय प्लान में आवंटित तरल चिकित्सकीय ऑक्सीजन की निर्धारित मात्रा को तत्काल बढ़ाकर 250 मीट्रिक टन तथा इस महीने के अंत तक 325 मीट्रिक टन करने का आग्रह किया है। साथ ही राज्य की आपात स्थिति को देखते हुए 120 टन तरल चिकित्सकीय ऑक्सीजन तत्काल उपलब्ध करवाने का आग्रह किया है।

डॉक्टर शर्मा ने कोरोना वायरस संक्रमण के उपचार में काम आने वाले रेमडेसिविर इंजेक्शन की आपूर्ति भी सुनिश्चित करने का आग्रह किया है।

उन्होंने पत्र में लिखा है कि राजस्थान में कोविड-19 मरीजों की संख्या व संक्रमण स्तर में निरन्तर अप्रत्याशित वृद्धि हो रही है। वर्तमान में राजस्थान में 85 हजार से अधिक लोगों का इलाज चल रहा है और इनकी संख्या दिन-प्रतिदिन बढ़ रही है। इसके कारण राज्य में चिकित्सकीय ऑक्सीजन की मांग भी निरन्तर बढ़ रही है।

डॉक्टर शर्मा ने कहा, ‘‘कोविड-19 के उपचार में काम आने वाली महत्वपूर्ण दवा रेमडेसिविर की मांग भी बढ़ रही है। राजस्थान इसके लिए पहले से तैयार था और दवा कंपनी के साथ मूल्य को लेकर कांट्रेक्ट कर रखे थे। संक्रमितों की संख्या बढ़ने पर पिछले दो सप्ताह में कुल 1 लाख 5 हजार के क्रयादेश तीन बड़ी कम्पनियों को जारी किये गये। बढ़ती मांग के कारण निरन्तर इन कंपनियों से वार्ता करने पर भी आज तक कुल 17 हजार 770 ही प्राप्त हो सके हैं।’’

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

Advertising