राजस्थान : आयुर्वेद विभाग के कार्यालयों में स्थापित होंगे नियंत्रण कक्ष

4/16/2021 10:42:34 PM

जयपुर, 16 अप्रैल (भाषा) कोरोना वायरस से संक्रमण को देखते हुए राज्य के आयुर्वेद विभाग के उपनिदेशक स्तर के कार्यालयों में निंयत्रण कक्ष स्थापित किए जाएंगे, जहां विभाग की ओर से किए जा रहे प्रतिदिन के कार्यों की जानकारी एकत्रित की जाएगी।
वहीं महामारी के चलते विभाग के सभी चिकित्साकर्मियों के अवकाश तुरंत प्रभाव से निरस्त कर दिए गए हैं।

चिकित्सा, स्वास्थ्य व आयुर्वेद मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने बताया कि राज्य का आयुर्वेद व भारतीय चिकित्सा विभाग कोरोना महामारी से आमजन को बचाने के लिए पूर्ण रूप से प्रयासरत है।

उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी से बचाव व जागरुकता सबंधी सरल व घरेलू उपाय की जानकारी विभाग के चिकित्सा स्वास्थ्य केन्द्रों से दी जाएगी।
उन्होंने कहा कि अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि आयुर्वेद, होम्योपैथी व यूनानी विभाग की ओर से आमजन की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए काढ़ा वितरित किया जाए।
डॉ.शर्मा ने कहा कि कोरोना से सबंधित औषधियों को खरीदने व उनकी आपूर्ति तुरंत सुनिश्चित करने के लिए भी आधिकारियों को निर्देश दिए गए है।

चिकित्सा मंत्री ने कहा कि जिन क्षेत्रों में कोरोना का फैलाव अधिक है वहां आयुर्वेदीय बचाव, रोकथाम व चिकित्सा के लिए विशेष शिविर आयोजित किए जाएंगे।
उन्होंने कहा आयुर्वेद, होम्योपैथी व यूनानी विभाग से सबंधित सभी दैनिक रिपोर्ट शाम छह बजे तक राज्य सरकार को भेजना अनिवार्य है।

डॉ. शर्मा ने कहा कि राजस्थान आयुर्वेद विश्वविद्यालय, जोधपुर व राजकीय आयुर्वेद महाविद्यालय उदयपुर को अपने संभाग में चल चिकित्सा शिविर आयोजित करेंगे। जहां निःशुल्क औषधि वितरित की जाएगी।

उन्होंने कहा कि होम्योपैथिक चिकित्सा विभाग अपनी दोनों मोबाइल यूनिट के जरिए शिविर आयोजित करेगा।

मंत्री ने कहा कि ये सभी शिविर बिना किसी अवकाश के आयोजित किए जाएंगे।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

Advertising