''''बाल विवाह रोकथाम के लिए हर स्तर पर प्रयासरत है राजस्थान सरकार''''

3/8/2021 8:16:02 PM

जयपुर, आठ मार्च (भाषा) राजस्थान सरकार ने सोमवार को विधानसभा में कहा कि राज्य में बाल विवाह की रोकथाम के लिए सरकार द्वारा हर स्तर पर प्रयास किया जा रहा है और इस संबंध में शिकायत प्राप्त होने पर त्वरित कार्रवाई करके उसे रुकवाया जाता है।

महिला व बाल विकास राज्य मंत्री ममता भूपेश ने सदन में यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि जिलों में अधिकारियों द्वारा दर्ज कराये गये बाल विवाह के प्रकरणों में यदि अनियमितता की कोई शिकायत मिलती है तो उसकी निश्चित तौर पर जांच कराई जाएगी।

भूपेश प्रश्नकाल में विधायकों द्वारा इस संबंध में पूछे गये पूरक प्रश्नों का उत्तर दे रहीं थी। उन्होंने कहा कि बाल विवाह की रोकथाम के साथ-साथ राज्य सरकार विधवा महिलाओं की सुरक्षा व आत्म निर्भरता के लिए भी प्रयासरत है। राज्य में महिलाओं के प्रोत्साहन के लिए चलाई जा रही योजनाओं में विधवा महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए अलग से प्रावधान किये गये हैं।

उन्होंने सदन में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर सभी सदस्यों से अपील की कि वे अपने हर भाषण में बालिकाओं के उत्थान व संरक्षण के लिए बाल विवाह और भ्रूण हत्या रोकने तथा बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने की बात करें ताकि सशक्त महिलाएं प्रदेश के सर्वांगीण विकास में भागीदार बनें।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News