राजस्थान में समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीद 15 मार्च

3/5/2021 10:15:56 PM

जयपुर, पांच मार्च (भाषा) राजस्थान में में रबी विपणन वर्ष 2021- 22 में समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीद 15 मार्च से शुरू की जाएगी। गेहूं की खरीद भारतीय खाद्य निगम, नाफेड, राजफैड व तिलम संघ एजेंसियों के माध्यम से की जाएगी।
खाद्य व नागरिक आपूर्ति विभाग के शासन सचिव नवीन जैन ने बताया कि प्रदेश में किसानों की सुविधा के लिए लगभग 350 खरीद केंद्रों की स्थापना की गई है। केंद्र सरकार से प्राप्त निर्देशों की पालना में इस बार होने वाली गेहूं की खरीद के लिए ऑनलाइन सिस्टम उपलब्ध रहेगा। ऑनलाइन सिस्टम के तहत की जाने वाली खरीद के प्रथम चरण के अंतर्गत 12 मार्च से किसानों का पंजीयन शुरू हो जाएगा।
शासन सचिव ने बताया कि भारतीय खाद्य निगम के खरीद केंद्रों पर किए जाने वाली खरीद के लिए किसानों का पंजीयन ई-मित्र के माध्यम से होगा। किसानों को खरीद के लिए बैंक पासबुक की प्रति, आधार कार्ड व गिरदावरी सहित सक्षम स्तर से जारी प्रमाण पत्र आवश्यक रूप से लाना होगा उन्होंने बताया कि राजफेड, नाफेड व तिलम संघ खरीद एजेंसियों के लिए किसान अपना पंजीयन खरीद केंद्रों के माध्यम से करवा सकेंगे। किसानों के सत्यापन के लिए जन आधार कार्ड जरूरी होगा। किसानों को पंजीयन केंद्र पर बैंक पासबुक की छायाप्रति, चैक व गिरदावरी सहित सक्षम स्तर से जारी प्रमाण पत्र देना होगा।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

Advertising