राजस्थान में महिलाओं के गर्भाशय में कैंसर के लिये तीन दिवसीय निशुल्क जांच शिविर

3/5/2021 8:31:49 PM

जयपुर, पांच मार्च (भाषा) अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य में राजस्थान के महिला चिकित्सा रोग विशेषज्ञों के कई महासंघ साथ मिलकर महिलाओं के गर्भाशय मुख के कैंसर की जांच कर इलाज के लिये राज्यभर में तीन दिवसीय निशुल्क शिविर का आयोजन कर रहे हैं।

राजस्थान के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने सभी महिला चिकित्सा संघों के पदाधिकारियों एवं चुनिंदा महिला रोग विशेषज्ञों को इस कार्य को पूरे लगन से करने के लिए प्रोत्साहित करते हुए शुक्रवार को 6 से 8 मार्च तक राज्यभर में निशुल्क शिविर संबंधी एक पोस्टर जारी किया।

कार्यक्रम की मुख्य संयोजक डॉ. वीणा आचार्य ने बताया कि कि महिलाओं में होने वाले इस कैंसर से बचाव के लिए टीका उपलब्ध है और थोड़ी जागरुकता और टीके की मदद से लोगों की जान आसानी से बच सकती है।

नेशनल एसोसिएशन ऑफ रिप्रोडेक्टिव एण्ड चाइल्ड हेल्थ ऑफ इंडिया की पूर्व अध्यक्ष डॉ. आचार्य ने बताया कि भारत वर्ष में हर साल 1,22,844 महिलाएं बच्चेदानी के कैंसर से तथा 1,44,937 महिलाएं स्तन कैंसर से पीड़ित होती हैं।

उन्होंने बताया कि इन शिविरों को इस वर्ष फेडरेशन ऑफ ऑबस्ट्रैटिक्स एवं गायनोकॉलोजी सोसायटी ऑफ इंडिया, इंडियन सोसायटी ऑफ कोलपोसकापी एवं सर्वाइकल पैथोलाजी नेशनल एसोसिएश ऑफ रिप्रोडक्टिव एवं चाइल्ड हेल्थ ऑफ इंडिया एवं इंडियन मेनोपाज सोसायटी की राजस्थान शाखाओं ने मिलकर के 6 से 8 मार्च के बीच में सघन जागरुकता अभियान चलाएंगे।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

Advertising