राजस्थान : जल जीवन मिशन के तहत 1,094 करोड़ रुपये से घर-घर मिलेगा कनेक्शन

3/3/2021 8:18:28 PM

जयपुर, तीन मार्च (भाषा) राजस्थान के वित्त वर्ष 2021-22 के बजट में 1,094 करोड़ रुपये की लागत से जल जीवन मिशन के तहत घर-घर पानी का कनेक्शन दिये जाने की घोषणा की गयी है। इसकी वृहत परियोजना रिपोर्ट डीपीआर 30 अगस्त से पहले बनाकर जल्द से जल्द योजना को आगे बढ़ाया जायेगा।

जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री डॉ. बी. डी. कल्ला ने बुधवार को विधानसभा में यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार राजस्थान के लोगों को फ्लोराइड मुक्त पेयजल उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है।

कल्ला ने बताया कि वर्ष 2021-22 में जल जीवन मिशन के अंतर्गत 12 नवीन वृहद पेयजल परियोजनाओं का कार्य शुरू किये जाने के लिए 24 फरवरी को बजट घोषणा में, उक्त पेयजल परियोजना (लागत 1,094 करोड़ रुपये) को भी शामिल किया गया है।

उन्होंने बताया कि जल जीवन मिशन कार्यक्रम के तहत ई.आर. कलस्टर परियोजना की डी.पी.आर. बनने के बाद इसकी वास्तविक लागत के आधार पर प्रशासनिक व वित्तीय स्वीकृति जारी कर परियोजना का क्रियान्वयन शुरू किया जायेगा।

कल्ला ने प्रश्नकाल में विधायक नारायण सिंह देवल के पूरक प्रश्न का जवाब देते हुए बताया कि विधानसभा भीनमाल व रानीवाड़ा में फ्लोराइड मुक्त पेयजल उपलब्ध कराने के कार्य में लापरवाही बरतने वाली ठेकेदार फर्म की 20 करोड़ 98 लाख रुपये क्षतिपूर्ति राशि विभाग द्वारा रोक ली गयी है।

उन्होंने बताया कि विभाग के एक्सईएन द्वारा 10 जून 2020 तक 12 नोटिस, एसई द्वारा 8 नोटिस, मुख्य अभियंता द्वारा 2 नोटिस दिये गये। इस प्रकार 22 नोटिस दिये गये।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

Advertising