राजस्थान आईटी और वित्तीय कंपनियों के लिए फिनटेक पार्क विकसित करेगा

2/28/2021 6:31:30 PM

जयपुर, 28 फरवरी (भाषा) राजस्थान राज्य औद्योगिक विकास और निवेश निगम (रीको) आईटी और वित्तीय कंपनियों के लिए जयपुर में 4,08,590.85 वर्गमीटर भूमि पर फिनटेक पार्क विकसित करेगा।
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अपने बजट भाषण में राज्य में औद्योगिक विकास के लिए मेगा बजट रोलआउट योजना में राजधानी में फिनटेक पार्क की घोषणा की।

उद्योग सचिव आशुतोष पेडनेकर ने बताया कि यह फिनटेक पार्क से आईटी और वित्त का एकीकृत विकास होगा जो दोनों क्षेत्रों के लिए बड़े कार्यक्षेत्रों की पेशकश करेगा।

उन्होंने बताया कि द्रव्यवती नदी के किनारे और शहर में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के बेहद करीब फिनटेक पार्क के लिये 4,08,590.85 वर्गमीटर भूमि आवंटित की गई है, इस पार्क से 3000 करोड़ रूपये का निवेश लक्षित किया गया है।

पेडनेकर ने बताया कि 106करोड़ रुपये की लागत वाले फिनटेक पार्क की परियोजना के तहत सड़क और पार्किंग, स्ट्रीट लाइट, पानी, बिजली, पार्क, सामुदायिक सुविधाएं, सार्वजनिक उपयोगिता क्षेत्र, और इस तरह के बुनियादी ढांचे को विकसित किया जाएगा है।

परियोजना के तहत लगभग 55% भूमि क्षेत्र वाणिज्यिक भूखंडों और कारखाने के लिए समर्पित है और शेष क्षेत्र भोजन-अदालत, नदियों, पार्क और सामुदायिक सुविधाओं जैसी सामान्य सुविधाओं के लिए है।
उन्होंने बताया कि ‘‘राज्य के कई चार्टर्ड अकाउंटेंट और आईटी पेशेवर नामचीन कंपनियों में काम कर रहे हैं और उन्होंने अपना आधार अन्य शहरों जैसे नोएडा, मुंबई, हैदराबाद, बैंगलोर, कोलकाता आदि में स्थापित किया है।’’
उन्होंने बताया कि जयपुर में विकसित किये जा रहे फिनटेक पार्क उन्हें एक आधार प्रदान करने को तैयार किया जा रहा है।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News