सड़क पर घायलों की मदद में आगे आये आम जन : खाचरियावास

2/17/2021 7:24:29 PM

जयपुर, 17 फरवरी (भाषा) राजस्थान के परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने बुधवार को कहा कि राज्य सरकार व परिवहन विभाग का मकसद वाहन संचालकों से राजस्व वसूली करना ही नहीं है, बल्कि उनकी सुरक्षा करना भी है।

उन्होंने प्रदेश के दुर्घटना स्थलों (ब्लैक स्पॉट) को ठीक करने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिये हैं। खाचरियावास ने बुधवार को राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह-2021 के राज्य स्तरीय समापन समारोह में आमजन से अपील करते हुए कहा कि सड़क पर घायलों की मदद को आगे आये, ताकि हर एक जीवन सुरक्षित रह सके।

उन्होंने कहा कि लोगों की जान से बड़ा पैसा नहीं है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की अध्यक्षता में सड़क सुरक्षा परिषद की बैठक में बीआरटीएस को हटाने की निर्णय लिया गया है। इससे भी यातायात में सुगमता आयेगी। उन्होंने सड़क सुरक्षा के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने वाली संस्थाओं, व्यक्तियों को सम्मानित भी किया।

उन्होंने कहा कि राज्य सड़क सुरक्षा परिषद के फंड से सड़क सुरक्षा के लिए कैमरे लगायेंगे। यातायात पुलिसकर्मियों से कहा कि सड़क पर नियम तोड़ने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने से पहले समझाइश करें।

उन्होंने कहा कि कॉलोनियों में दुर्घटनाएं रोकने के लिए नगर निगम और जयपुर विकास प्राधिकरण स्पीड ब्रेकर लगाये। यातायात पुलिसकर्मी मोबाइल एप ’एम-परिवहन’ और ’वाहन पोर्टल’ पर अपलोड दस्तावेजों को भी वैध मानें।

उन्होंने कहा कि महिला यात्रियों की सुरक्षा दुष्टि से प्रदेश की बसों में जल्द ही पैनिक बटन लगायेंगे। रोडवेज और निजी बस चालकों की जिम्मेदारी होनी चाहिए कि रास्ते में कही भी एकल महिला बस इंतजार में दिखे तो उसे जरूर बैठाये। चाहे उस जगह बस स्टैंड नहीं भी हो।

परिवहन राज्य मंत्री अशोक चांदना ने कहा कि राज्य सरकार सड़क सुरक्षा के प्रति गंभीर है। जनआंदोलन से ही जागरूकता आयेगी। हम सबको मिलकर इस दिशा में कदम बढ़ाने चाहिए।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

Advertising