ऑनलाइन मतदाता पहचान पत्र डाउनलोड करने में पहले नंबर पर राजस्थान

2/17/2021 6:43:20 PM

जयपुर, 17 फरवरी (भाषा) भारत निर्वाचन आयोग की डिजिटल इपिक (मतदाता फोटो पहचान पत्र) डाउनलोड करने की सुविधा राजस्थान के मतदाताओं को खूब रास आई। आयोग द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार राज्य के 1 लाख 34 हजार से ज्यादा मतदाताओं ने अपने मतदाता पहचान पत्र ऑनलाइन डाउनलोड कर देश भर में पहले स्थान पर जगह बनाई है।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने कहा कि कोरोना काल में विभाग द्वारा ऑनलाइन नाम जुड़वाने की सुविधा को भी राज्य के लोगों ने अपनाया था और लाखों की संख्या में मतदाताओं ने अपने नाम ऑनलाइन जुड़वाए थे। आयोग द्वारा डिजिटल इपिक डाउनलोड की सुविधा को जैसे ही लांच किया राज्य में मतदाताओं ने इसे भी हाथों हाथ लिया। उन्होंने बताया कि देश भर में सर्वाधिक इपिक कार्ड राजस्थान वासियों ने डाउनलोड किए हैं।

गुप्ता ने बताया कि फिलहाल यह सुविधा उन मतदाताओं को दी गई है जिनके नाम एक जनवरी 2021 के बाद मतदाता सूची में जोड़े गए हैं और जिनके मोबाइल नंबर आवेदन के समय दर्ज करवाए हुए हैं।

उन्होंने बताया कि राज्य में 2 लाख 24456 मतदाताओं में से 1 लाख 34401 मतदाताओं ने इपिक कार्ड डाउनलोड कर लिए हैं। राजस्थान में सर्वाधिक डाउनलोड जयपुर में हुए हैं, जहां 28565 मतदाताओं ने अपने इपिक कार्डने ऑनलाइन डाउनलोड किए हैं। उन्होंने बताया कि लगभग 59.85% मतदाताओं ने अब तक अपने कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड कर लिए हैं।

गौरतलब है कि भारत निर्वाचन आयोग ने 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस के मौके पर देश भर में इपिक को ऑनलाइन डाउनलोड करने की सुविधा शुरू की थी।

अधिकारी ने बताया कि जिन्होंने अपना मोबाइल नम्बर दर्ज करवाया था वही मतदाता अभी इस सुविधा का उपयोग कर सकते हैं। जल्द ही इस सुविधा को अन्य मतदाताओं के लिए भी शुरू किया जाएगा।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

Advertising