राजस्थान पुलिस अकादमी को सर्वश्रेष्ठ अकादमी पुरस्कार

1/21/2021 7:37:19 PM

जयपुर, 21 जनवरी (भाषा) केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने वर्ष 2019-20 के लिए राजपत्रित अधिकारियों के प्रशिक्षण में राजस्थान पुलिस अकादमी आरपीए जयपुर को देश की सर्वश्रेष्ठ पुलिस अकादमी घोषित किया गया है। वहीं पीटीसी किशनगढ़ कांस्टेबल प्रशिक्षण हेतु देश में सर्वश्रेष्ठ आंकी गयी है।

पुलिस महानिदेशक एम. एल. लाठर ने बताया कि पुलिस अनुसंधान व विकास ब्यूरो, केन्द्रीय गृह मंत्रालय द्वारा यह पुरस्कार दिया है। उन्होंने इस उपलब्धि के लिए राजस्थान पुलिस अकादमी के निदेशक तथा पीटीसी किशनगढ़ की पूरी टीम को बधाई देते हुए इसे राजस्थान पुलिस के लिए गौरवपूर्ण उपलब्धि बताया है।

राजस्थान पुलिस अकादमी व पीटीसी किशनगढ़ को प्रशिक्षण के लिए देश की सर्वश्रेष्ठ अकादमी घोषित होने पर गृह मंत्रालय भारत सरकार द्वारा एक ट्रॉफी तथा आधारभूत ढांचे के विकास के लिए 20-20 लाख रुपये की अनुदान राशि दी जाएगी।

लाठर ने बताया कि भारत सरकार के गृह मंत्रालय द्वारा देश की समस्त पुलिस अकादमियों में प्रशिक्षण की गुणवत्ता के आधार पर सर्वश्रेष्ठ पुलिस अकादमी का चयन किया जाता है। उन्होंने बताया कि इस चयन प्रक्रिया में प्रशिक्षण की गुणवत्ता के साथ-साथ प्रशिक्षकों का कौशल, प्रशिक्षुओं का प्रदर्शन, प्रशिक्षण हेतु उपलब्ध आधारभूत ढांचा, प्रशिक्षण में नई तकनीकों का प्रयोग, पर्यावरण संरक्षण तथा सामाजिक सरोकार के प्रति प्रतिबद्धता जैसे कुल 28 मापदंडों को आधार बनाया जाता है। उन्होंने बताया कि राजस्थान पुलिस अकादमी तथा पीटीसी किशनगढ़ इन सभी मापदंडों पर खरी उतरी है।

उल्लेखनीय है कि इससे पहले आरपीए को वर्ष 2015-16 में अराजपत्रित अधिकारियों के प्रशिक्षण के लिए देश की सर्वश्रेष्ठ अकादमी घोषित किया गया था। वर्ष 2016-17 में आरपीए को राजपत्रित अधिकारियों व पीटीसी किशनगढ़ को कांस्टेबल प्रशिक्षण के लिए सर्वश्रेष्ठ घोषित किया गया था।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

Advertising