''डिजिटल इंडिया'' पहल को बढ़ावा, रतलाम मंडल के सभी स्टेशनों पर क्यूआर कोड आधारित डिजिटल भुगतान की सुविधा

Thursday, Aug 22, 2024-08:00 PM (IST)

चित्तौड़गढ़, 22 अगस्त 2024 (ब्यूरो) । पश्चिम रेलवे रतलाम मंडल डिजिटल भुगतान की विधियों का उपयोग करके कैशलेस लेनदेन को बढ़ावा देने और अपने यात्रियों के लिए सुचारू और अधिक कुशल सेवा सुनिश्चित करने का निरंतर प्रयास कर रही है। इस दिशा में आगे बढ़ते हुए रतलाम मंडल में निर्बाध ऑन लाइन भुगतान विकल्पों की सुविधा के लिए 88 लोकेशनों पर 113 डायनेमिक क्यूआर कोड डिवाइस लगाए गए हैं।

पश्चिम रेलवे के जनसंपर्क अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि रतलाम मण्डल में क्यूआर कोड डिवाइस से लेनदेन 07 अगस्त से शुरू हुआ और इससे 20 अगस्त तक लगभग 22.57 हजार यात्रियों को 11.70 हजार से अधिक टिकट जारी किए गए हैं जिसमें 20.23 लाख से अधिक डिजिटल भुगतान दर्ज किए गए हैं। रतलाम मंडल के रतलाम, उज्जैन, इंदौर, देवास, सीहोर, शुजालपुर, चित्तौड़गढ़, नीमच, मंदसौर, जावरा, डॉ. अम्बेडकर नगर, बड़नगर, नागदा, खाचरोद सहित मंडल के कुल 88 स्टेशनों पर यह सुविधा उपलब्ध करवाई जा चुकी है तथा शेष स्टेशनों पर इंस्टॉलेशन कार्य प्रगति पर है। 

PunjabKesari

क्यूआर कोड डिवाइस को स्क्रीन पर लागू राशि प्रदर्शित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जिससे यात्री भुगतान के विभिन्न ऑन लाइन मोड और एप्लिकेशन के माध्यम से अपने टिकट की राशि का भुगतान कर सकें। इस नए प्रयास से लेनदेन की प्रक्रिया में तेजी आने, प्रतीक्षा समय कम होने और समग्र ग्राहक संतुष्टि में सुधार होने की उम्मीद है। ये क्यूआर कोड डिवाइस रतलाम मंडल के सभी यूटीएस काउंटरों पर सफलतापूर्वक काम कर रहे हैं। हालांकि मंडल के दाहोद एवं मेघनगर स्टेशनों पर पीआरएस एवं यूटीएस काउंटरों पर पहले से ही यह सिस्टम लागू है, जहां फेयर रिपीटर लगाए गए हैं। 

अन्य स्टेशनों पर पीआरएस(यात्री आरक्षण केन्द्रों) पर फिलहाल इन क्यूआर कोड डिवाइस के इंस्टॉलेशन का काम प्रगति पर है। यह पहल डिजिटल परिवर्तन को अपनाने और यात्रियों को आधुनिक, सुविधाजनक और भुगतान का सुरक्षित माध्यम प्रदान करने की व्यापक रणनीति का हिस्सा है। डिजिटल माध्यम से भुगतान का यह व्यवस्था नगद भुगतान की प्रथा में कमी लाने के साथ ही साथ टिकट लेने के दौरान चेंज(रेजगारी) की समस्या भी दूर होगी । इस प्रौद्योगिकी का लाभ उठाकर पश्चिम रेलवे रतलाम मंडल का लक्ष्य अधिक उत्तरदायी और उपयोगकर्ता के अनुकूल सेवा वातावरण बनाना है।
 


Content Editor

Chandra Prakash

सबसे ज्यादा पढ़े गए