श्री गो धाम महातीर्थ पथमेड़ा की दिल्ली में प्रेसवार्ता, भजनलाल सरकार द्वारा गो-पालकों को 1 लाख के लोन देने के एलान पर जताया आभार, राजस्थान की तरह देश के सभी राज्यों में गो सेवा आयोग के गठन की मांग

Thursday, Sep 26, 2024-05:58 PM (IST)

जालोर/दिल्ली, 26 सितंबर 2024 । राजस्थान सरकार की ओर से प्रदेश में गो-पालन को बढ़ावा देने के लिए गो-पालकों को एक लाख रुपए तक का बिना ब्याज के ऋण उपलब्ध कराया जाएगा। हाल ही में प्रदेश के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने इस संबंध में बड़ी घोषणा की है। पूरे विश्व में गो-सेवा का महाभियान चलाने वाली श्री गोधाम महातीर्थ पथमेड़ा की ओर से दिल्ली के प्रेस क्लब ऑफ इंडिया में प्रेस वार्ता आयोजित कर भजनलाल सरकार का आभार व्यक्त किया है। श्री गोधाम महातीर्थ पथमेड़ा के सीईओ आलोक सिंहल ने को दिल्ली में मीडिया से रूबरू होते हुए कहा कि देश के सभी राज्यों में गोसेवा आयोग का गठन होना चाहिए, ताकि गौ माता के खोए हुए अधिकार पुनः स्थापित किए जा सकें। जिन राज्यों में पहले से आयोग बने हुए हैं, वहां गोमाता के आशीर्वाद से अच्छा कार्य भी हो रहा है और जनता खुशहाल हैं। उन्होंने कहा कि पथमेड़ा गोधाम संस्थान की ओर पूरे देश में अभियान चलाकर गोसेवा के संवर्धन के लिए प्रयास किए जा रहे हैं।

दिल्ली सरकार भी दे गौशालाओं को अनुदान- डॉ. वीरेंद्र गर्ग 
संस्था के दिल्ली एनसीआर के प्रधान डॉ. वीरेंद्र गर्ग ने कहा कि दिल्ली सरकार से हमारा आग्रह है कि अन्य राज्यों की तरह वह भी केंद्र शासित प्रदेश दिल्ली में संचालित विभिन्न गौशालाओं को विशेष अनुदान दें। डॉ. गर्ग ने कहा कि गोसेवा के लिए दिल्ली में पथमेड़ा की देखरेख में गौशाला स्थापित करने का प्रयास किया जा रहा है। इसके लिए दिल्ली सरकार से बात की जाएगी। डॉ. गर्ग ने आमजन से अपील की है, कि वे अपने बच्चों को वेद लक्षणा गौ माता के बारे में बताएं ताकि देशी गोमाता और जर्सी गाय के बात में फर्क जान सके। 

कृत्रिम गर्भाधान पर लगे रोक- राकेश बिंदल
श्री गोसेवा महातीर्थ दिल्ली एनसीआर चेयरमैन राकेश बिंदल ने कहा, कि देशी गोवंश को बढ़ावा देने के लिए कृत्रिम गर्भाधान को तुरंत प्रभाव से रोकना चाहिए। उन्होंने कहा कि इसके लिए केंद्र सरकार को स्पष्ट निर्देश जारी करने चाहिए ताकि राज्य सरकारें अपने स्तर पर कृत्रिम गर्भाधान को आगे बढाने के प्रयास नहीं कर सके। गौ माता को राष्ट्रीय प्राणी का दर्जा दिया जाना चाहिए। श्री गोसेवा महातीर्थ पथमेड़ा की ओर से सभी राज्य सरकारों से इस बारे में आग्रह किया गया है कि वे भी इस संबंध में केंद्र सरकार से आग्रह करें।  संस्था के सदस्यों की ओर से केंद्र सरकार के सभी कैबिनेट मंत्रियों से मिलकर इस संबंध में ज्ञापन दिए जा रहे हैं। बिंदल ने कहा कि हमें बड़ी खुशी है कि अधिकतर मंत्री हमारी इस मुहिम का समर्थन कर रहे हैं।

लोग गौ सेवा से जुड़ें, ऐसी योजना शुरू करें सरकार- आलोक जगवायन 
संस्था के ट्रस्टी आलोक जगवायन का कहना है कि राज्य सरकारों को ऐसी योजनाएं प्रारम्भ करनी चाहिए जिससे प्रदेश के ज्यादा से ज्यादा लोक गोसेवा से जुड़ सके। गोसेवा से जुड़कर हर समाज अपने आप को गौरवान्वित महसूस करेगा। उन्होंने कहा कि जो किसान गाय रखते हैं, उन्हें सरकार की ओर से सीधी सब्सिडी दी जानी चाहिए और जो लोग गायों को आवारा घूमने के लिए खुला छोड़ देते हैं, उन्हें दंडित करने के प्रावधान होने चाहिए।

सांचौर में संचालित श्री गोधाम महातीर्थ पथमेड़ा विश्व की सबसे बड़ी गौ सेवा संस्था 
राजस्थान के नवगठित जिले सांचौर में संचालित श्री गोधाम महातीर्थ पथमेड़ा विश्व की सबसे बड़ी गौ सेवा संस्था है। संस्था की ओर से पथमेड़ा सहित देश में कुल 64 गोशालाओं का संचालन किया जा रहा है। इन गोशालाओं में 1 लाख 52 हजार से ज्यादा गोवंश हैं, जिनकी सेवा के लिए तीन हजार से ज्यादा गौ सेवक नियुक्त हैं। विश्वभर के तीन लाख से ज्यादा लोग इस संस्था से जुड़े हैं। इस संस्था की नींव वर्ष 1993 में गोऋषि स्वामी दत्तशरणानंद जी महाराज ने देश के संतों के सानिध्य में जालोर जिले के सांचौर के पास पथमेड़ा गांव में रखी थी।


Content Editor

Chandra Prakash

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News