पंचायती राज मंत्री दिलावर ने ली भैंसरोडगढ़ पंचायत समिति की बैठक, सफाई व्यवस्था को लेकर जताई नाराजगी

Friday, Oct 11, 2024-08:32 PM (IST)

 

चित्तौड़गढ़, 11 अक्टूबर 2024 । शिक्षा एवं पंचायती राज मंत्री मदन दिलावर आज भैंसरोडगढ़ के प्रवास पर रहे। पंचायतीराज मंत्री ने भैंसरोडगढ़ पंचायत समिति भवन का निरीक्षण किया। इसके बाद अधिकारियों की बैठक ली। बैठक में शिक्षा मंत्री ने स्वच्छता अभियान को लेकर उपस्थित सभी अधिकारियों कर्मचारियों को निर्देश दिए। दिलावर ने कहा कि स्वच्छता जीवन का महत्वपूर्ण अंग है और हमें इसका विशेष ध्यान रखना चाहिए।यदि हम स्वच्छता का पालन नहीं करेंगे तो स्वास्थ्य की समस्या उत्पन्न होगी और बीमार होने का खतरा रहेगा। 

मंत्री दिलावर ने पॉलिथीन की थैलियों को गंदगी का सबसे बड़ा कारक बताया 
वहीं मंत्री दिलावर ने पॉलिथीन की थैलियों को गंदगी का सबसे बड़ा कारक बताते हुए कहा कि इनका उपयोग हमें बंद करना होगा। विशेष कर सरकारी कार्यालय में पॉलिथीन का उपयोग किसी भी तरह से नहीं किया जाना चाहिए। पॉलिथीन न केवल गंदगी करता है अपितु मनुष्य के शरीर में गंभीर बीमारियों का मुख्य कारक बनता है। पॉलिथीन यहां वहां फेंकने से जहां नालियों में फंसकर यह गंदगी फैलाता है । वहीं दूसरी ओर इनमें बचा हुआ खाना फेंकने से पशु विशेष कर गाय इसे खा लेती है, जिसके चलते पॉलिथीन उनके पेट में जमा हो जाती है और गाय की मौत का कारण बनती है। यदि हम पॉलिथीन का प्रयोग बंद कर दें तो गाय जैसे निरीह पशुओं की जान बचा सकते हैं और उन्हें अकाल मौत के मुंह में जाने से बचा सकते हैं।

प्लास्टिक की थैली कैंसर जैसी घातक बीमारी को देती है जन्म- दिलावर 
साथ ही दिलावर ने कहा कि सामान्यता देखा जा रहा है कि सरकारी कार्यालय में लोग पॉलिथीन की थैलियां में गर्म चाय लेकर आते हैं। जो चाय की गर्मी के कारण पिघल कर चाय में मिल जाती है और पीने वाले व्यक्ति के शरीर में जाकर जमा हो जाती है। इतना ही नहीं हम खाद्य पदार्थ को पॉलिथीन में रखकर टिफिन में रखते हैं जिससे प्लास्टिक के कण भोजन में मिल जाते हैं और भोजन के साथ हमारे शरीर मे पहुंचते हैं। जो कैंसर जैसी प्राण घातक बीमारी को जन्म देते हैं। यदि हम चाहते हैं कि सभी स्वस्थ रहें और निरोगी रहें तो हमें पॉलिथीन का उपयोग पूरी तरह से बंद करना होगा।

सफाई में कोताही बरती तो सस्पेंड होंगे सरपंच- दिलावर
शिक्षा एवं पंचायती राज मंत्री मदन दिलावर ने कहा है कि प्रदेश में अब सफाई को लेकर सरपंचों पर सरकार लगाम कसने की तैयारी कर रही है। अब सरपंचों ने यदि सफाई के लिए फंड नहीं होने का बहाना बनाया तो उन्हे तत्काल प्रभाव से सस्पेंड किया जाएगा । इतना ही नहीं सस्पेंड होने के बाद भी उन पर कार्रवाई की जाएगी। पंचायती राज मंत्री आज यहां पत्रकारों से वार्ता कर रहे थे।

मंत्री दिलावार शुक्रवार को रावतभाटा के भैंसरोडगढ़ में पंचायत समिति का निरिक्षण करने पहुंचे थे। यहां पर उन्होने पत्रकारों से रूबरू होते हुए कहा कि प्रदेश में किसी भी पंचायत में साफ सफाई जरूरी है। यदि किसी पंचायत में सफाई से संबधित शिकायते मिली तो उस पंचायत के सरपंच पर कार्रवाई की जाएगी। 

मंत्री दिलावार ने  कहा कि वित्त आयोग (Finance Commission) से आने वाले फंड में से 45 फीसदी पैसा सफाई में खर्च करना होता है। और वो लाखों में ही होता है। उन्होंने ये भी बताया कि हर ग्राम पंचायत को सफाई व्यवस्था के लिए साल का 12 लाख रुपए से कम बजट नहीं मिलता है। मंत्री दिलावर ने ये भी कहा है कि सरपंच के साथ साथ ग्राम सचिव पर भी कार्रवाई हो सकती है।
 


Content Editor

Chandra Prakash

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News