देश को विश्व की तीसरी सर्वश्रेष्ठ इकॉनमी बनाने के सपने में युवाओं की अहम भूमिका- गडकरी

2/14/2024 6:07:00 PM

जयपुर, 14 जनवरी 2024 । निम्स यूनिवर्सिटी जयपुर में राजेश्वरी ऑडिटोरियम में दीक्षांत समारोह का आयोजन किया गया । आयोजन की शुरुआत माननीय अतिथियों के स्वागत और राष्ट्रगान के साथ हुई । इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी शामिल हुए । साथ ही बतौर विशिष्ट अतिथि के रूप में डिप्टी सीएम दिया कुमारी और डिप्टी सीएम प्रेमचंद बैरवा ने शिरकत की ।   

इस अवसर पर शैक्षणिक वर्ष 2023 के स्नातकों ने अपने प्रमाणपत्र, डिग्री और डिप्लोमा प्राप्त किए । इस वर्ष, डॉक्टर ऑफ़ लिटरेचर, पी.एच.डी.उपाधियां प्रदान की गई और सर्वश्रेष्ठ अकादमिक प्रदर्शनों को स्वर्ण पदक से सम्मानित किया गया। साथ ही इन्फ्रास्ट्रक्चर मैन ऑफ इंडिया नितिन गडकरी ने समारोह में पहुंचकर वहां मौजूद लोगों के उत्साह की प्रशंसा की । इस दौरान गडकरी ने सभी ग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट और पीएचडी के छात्रों और उनके परिवारों को बधाई देते हुए निम्स यूनिवर्सिटी राजस्थान के स्टाफ, फैकल्टी और छात्रों की सराहना की और खासतौर पर चेयरमैन व चांसलर डॉ.बी.एस. तोमर की शिक्षा एवं चिकित्सा के क्षेत्र में अतुलनीय योगदान व उपलब्धियों की प्रसंशा की।

वहीं उन्होंने अपने भाषण के दौरान ज्ञान के परिणामस्वरूप और प्रत्येक व्यक्ति की क्षमता को पहचानने में निहित दृष्टिकोण के साथ, टीम वर्क और विनम्रता के महत्व पर जोर दिया । इस संदर्भ में उन्होंने कहा कि, मैं सभी स्नातक स्तर की पढ़ाई पूर्ण करने वाले विद्यार्थियों को शुभकामनाएं देता हूं। उन्होंने बताया की जीवन में कुछ हासिल करने के लिए जरूरी नहीं केवल डिग्री और पैसा हो, बल्कि हमारे व्यक्तित्व और हमारे अपने कार्यों से प्राप्त की गई सफलता भी एक मुकाम हासिल करने जैसा है।

उन्होंने खासतौर पर भारतीय डॉक्टर्स की अहम भूमिका को बताया और कहा कि विदेशों में भी लोग भारतीय डॉक्टर्स की सराहना करते हैं। साथ ही बताया कि सिर्फ डॉक्टर्स ही नहीं भारत के इंजीनियर्स भी दुनिया में लीड कर रहे हैं, इसके अलावा उन्होंने उद्यमशीलता, आधुनिक ऊर्जा योजनाओं और प्रौद्योगिकी के महत्व पर अपने विचार रखे और बताया कि यही भविष्य हैं। पीएम मोदी के भारत देश को विश्व की तीसरी सर्वश्रेष्ठ इकॉनमी बनाने के सपने को आप जैसे भारतीय युवा ही साकार करेंगे। हमें यह समझना होगा कि इसके लिए हमें भारत के इम्पोर्ट को कम और एक्सपोर्ट को ज्यादा बढ़ावा देना होगा। उन्होंने निम्स यूनिवर्सिटी द्वारा अपना एग ए मॉडर्न सॉल्यूशन जैसे सोलर, इलेक्ट्रिक कार,गोल्फ कार्ट के साथ-साथ ग्रीन कैंपस जो निम्स द्वारा पोषित 10 एसडीजी के तहत है, की प्रसंशा की।

इस मौके पर गडकरी ने विभिन्न विषयों जैसे आत्मविश्वास, अहंकार और सामाजिक जिम्मेदारी पर अपने दृष्टिकोण साझा किए। उन्होंने समाज में समानता और उत्कृष्टता के प्रति अपने समर्थन को भी व्यक्त किया। उन्होंने सामाजिक चेतना, पर्यावरणीय मुद्दों और प्रौद्योगिकी के महत्व को साझा किया । जो एक सशक्त और समर्थ भारत की दिशा में महत्वपूर्ण है।

निम्स यूनिवर्सिटी के चांसलर और चेयरमैन डॉ.बी.एस तोमर ने प्रसिद्ध गणमान्य व्यक्तियों की उपस्थिति और उनके स्वागत के भव्य अवसर पर अपना उत्साह व्यक्त किया । उन्होंने इस पर अवसर छात्रों और अभिभावकों की वर्षों की दृढ़ता और शैक्षणिक महत्वाकांक्षा की परिणति का प्रतिनिधित्व किया है। उन्होंने कहा कि, मैं प्रत्येक स्नातक को हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं देता हूं, क्योंकि आज से वे अपने जीवन में यह नया अध्याय शुरू कर रहे हैं।  दीक्षांत समारोह में छात्रों को सफलता का मंत्र देते हुए अपने भविष्य के प्रयासों के दौरान जिज्ञासु बने रहने, प्रश्न पूछने और सीखते रहने के लिए प्रेरित किया और बताया कि कभी जिंदगी में हार न माने और अपने लक्ष्य को जाने और उसे पाने के लिए कड़ी मेहनत करें ।

डा.संदीप मिश्रा, निम्स यूनिवर्सिटी के कुलपति ने समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि निम्सियन फेल्लोस,आपने नए कौशल और स्वयं को सफलता की ओर आगे कैसे बढ़ाये यह सीखा, एक दूसरे के लिए और हमारे विश्वविद्यालय समुदाय के लिए नई-नई तकनीकों से काम किया है। आप जिस तरह से हैं और आपने जो कुछ भी किया है, उसके लिए हम गौरवान्वित हैं। अब आप दुनिया में वास्तविक अंतर लाने के लिए कौशल एवं दृढ़ संकल्पित हैं, जिसकी आपको बहुत जरूरत है। दीक्षांत समारोह एक ऐसा मौका होता है जिसका हर कोई इंतजार करता है जिसे हम सभी अनुभव करना चाहते हैं।

निम्स यूनिवर्सिटी की एकेडमिक काउंसिल और बोर्ड ऑफ मैनेजमेंट ने राष्ट्र निर्माण के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान के लिए नितिन गडकरी,दिया कुमारी और प्रेमचंद बैरवा को राजनीति, संस्कृति और राष्ट्र निर्माण के क्षेत्र में उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए डॉक्टर ऑफ लिटरेचर (डी.लिट.) की मानक उपाधि से सम्मानित किया। 

निम्स यूनिवर्सिटी के चांसलर और चेयरमैन डॉ.बी.एस तोमर के साथ नितिन गडकरी, दीया कुमारी और प्रेमचंद बैरवा के द्वारा निम्स विश्वविद्यालय के स्नातकों को डिग्रियां (यूजी और पीजी), शोध डिग्रियां, श्रेष्ठ दर्शन के लिए स्वर्ण पदक प्रदान किए गए एवं मनोज माणिक कदम को समग्र उत्कृष्ट प्रदर्शन और परिसर के जीवन में उल्लेखनीय योगदान के चांसलर अवार्ड प्रदान किया गया।

इस अवसर पर यूनिवर्सिटी के एकेडमिक काउंसिल, बोर्ड ऑफ मैनेजमेंट के साथ-साथ सभी कॉलेज के डीन, प्रिंसिपल व स्टूडेंट्स मौजूद रहे ।

Afjal Khan

Advertising