राजस्थान पुलिस और भारतीय स्टेट बैंक के मध्य सैलेरी पैकेज पर हुआ एमओयू

2/13/2023 3:41:30 PM

जयपुर। महानिदेशक पुलिस उमेश मिश्रा की मौजूदगी में सोमवार सुबह राजस्थान पुलिस और भारतीय स्टेट बैंक के मध्य पुलिस सैलेरी पैकेज के लिए एमओयू निष्पादित किया गया। एमओयू पर महानिरीक्षक पुलिस अशोक गुप्ता और भारतीय स्टेट बैंक की तरफ से उपमहाप्रबन्धक कविता गर्ग ने हस्ताक्षर कर एक-दूसरे को एमओयू के दस्तावेज सौंपे। कार्यक्रम में अतिरिक्त महानिदेशक पुलिस गोविन्द गुप्ता सहित अन्य अधिकारीगण और एसबीआई के एजीएम दिनेश वर्मा, आर पी गुप्ता और मुख्य प्रबंधक सुरेश मीणा भी उपस्थित रहे। 

 दुर्घटना आदि में मृत्यु होेने पर  50 लाख रूपए का व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा कवर 

उमेश मिश्रा ने बताया कि साल 2018 में पुलिस कर्मियों के लिए एक कल्याणकारी कदम के रूप में राजस्थान पुलिस और स्टेट बैंक के बीच सैलेरी पैकेज पर एमओयू निष्पादित किया गया था। इस एमओयू की अवधि 3 वर्ष पूर्ण होने पर वर्ष 2021 में 2 वर्ष के लिए और अब फिर से 2 वर्ष के लिए यह नया एमओयू किया गया हैं। नए एमओयू में गत एमओयू की तुलना में कुछ अतिरिक्त सुविधाएं प्रदान की गई है। उन्होंने बताया कि नए एमओयू के तहत सामान्य मृत्यु होने पर पुलिस कर्मी को 5 लाख रूपए का जीवन बीमा कवर, दुर्घटना आदि में मृत्यु होेने पर  50 लाख रूपए का व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा कवर, स्थाई पूर्ण विकलांगता की स्थिति में 50 लाख रूपए का बीमा कवर और स्थाई आंशिक विकलांगता की स्थिति में 10 लाख रूपए तक का बीमा कवर उपलब्ध होगा। 

 सभी पुलिसकर्मियों को रूपे प्लेटिनम कार्ड 

इस दौरान उमेश मिश्रा ने यह भी बताया कि एमओयू  के तहत भारतीय स्टेट बैंक द्वारा सभी पुलिसकर्मियों को रूपे प्लेटिनम कार्ड उपलब्ध करवाया जाएगा। इसके तहत दुर्घटना आदि में मृत्यु होने पर 10 लाख रूपए का अतिरिक्त व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा कवर और स्थाई पूर्ण विकलांगता की स्थिति में भी 10 लाख रूपए का अतिरिक्त बीमा कवर उपलब्ध होगा। खाता धारक पुलिसकर्मियों की दुर्घटना में मृत्यु होने पर मृतक पुलिसकर्मी की बालिका की स्नातक शिक्षा हेतु 5 लाख रूपए तक का बीमा कवर और बालिका की शादी के लिए 2 लाख रूपए तक का बीमा कवर भी उपलब्ध होगा। यह सभी बीमा सुविधाएं भारतीय स्टेट बैंक के द्वारा पुलिस सैलेरी पैकेज के तहत खाता धारक को निशुल्क उपलब्ध करवाई गई हैं। 

5 लाख रूपए का स्वास्थ्य बीमा कवर 

मिश्रा ने बताया कि भारतीय स्टेट बैंक द्वारा इच्छुक पुलिसकर्मियों को उचित वार्षिक प्रीमियम पर 5 लाख रूपए तक का स्वास्थ्य बीमा कवर भी इस एमओयू में उपलब्ध करवाया गया है। इसके अतिरिक्त गत एमओयू में प्रदत्त अन्य सुविधाएं इस एमओयू में भी उपलब्ध करवाई गई है। उन्होंने बैंक अधिकारियों को सभी दावा प्रकरणों के समय पर निस्तारण सुनिश्चित करने के निर्देश भी जारी किए। 

समस्या निराकरण हेतु एक समर्पित सैल का गठन 

भारतीय स्टेट बैंक की उपमहाप्रबन्धक कविता गर्ग ने एमओयू के तहत प्रदत्त सभी सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए आश्वस्त किया। उन्होंने बताया कि भारतीय स्टेट बैंक द्वारा दावा प्रकरणों के प्रस्तुतिकरण से लेकर उनके निस्तारण तक की कार्यवाही करने हेतु प्रत्येक जिला मुख्यालय पर भारतीय स्टेट बैंक की नोडल शाखाएं निर्धारित की जा रही हैं। साथ ही भारतीय स्टेट बैंक के जयपुर मण्डल मुख्यालय पर भी समस्या निराकरण हेतु एक समर्पित सैल का गठन किया गया है। इसके अतिरिक्त संबंधित शाखाओं में निर्धारित एक दिन पुलिस दिवस मनाकर पुलिस कर्मियों की बैंक से संबंधित सभी समस्याओं का समाधान किया जाएगा। 

Afjal Khan

Advertising