राखी की दुकानों से सजा बाजार, बहनों की उमड़ी भीड़, राखी से लेकर गिफ्ट की हुई खरीदारी, महिलाएं बसो में कर सकेंगी निशुल्क यात्रा

Saturday, Aug 17, 2024-05:44 PM (IST)

हनुमानगढ़ 17 अगस्त 2024 (बालकृष्ण थरेजा): रक्षाबंधन का पर्व सोमवार, 19 अगस्त को मनाया जाएगा। पर्व को लेकर शनिवार को बाजारों में त्योहार की तैयारी के लिए खरीदारी को खूब भीड़ दिखी। मिष्ठान, सर्राफा और कपड़ा कारोबारियों के यहां सुबह से शाम तक ग्राहकों की भीड़ लगी रही। वैसे तो रक्षाबंधन के त्योहार को लेकर बाजार कई दिनों से सजा हुआ है। अब तक राखी की ही खरीद बाजार में देखी जा रही थी, लेकिन पर्व के समीप आते और बहनों के पहले से ही भाइयों के यहां जाने के लिए शनिवार को चली तैयारियों से बाजार और भी चमक उठे। राखियों की चमचमाती दुकानों पर महिलाओं की भीड़ तो थी ही वहीं मिष्ठान विक्रेताओं के यहां भी घेवर सहित अन्य मिठाई खरीदने के लिए लोगों का जमावड़ा लगा रहा। त्योहार पर परेशानियों से बचने के लिए बहन और भाई पहले से ही खरीदारी में व्यस्त नजर आए। उधर, सर्राफा कारोबारियों के यहां चांदी की राखियों की खरीद के लिए भीड़ रही। कपड़ा व्यवसाइयों, साड़ी शोरूम व रेडीमेड की दुकानों पर भी सुबह से लेकर देर शाम तक ग्राहकों की भीड़ लगातार बनी रही। महिलाएं अपने, भाई, बहनों के लिए साडिय़ों व अन्य कपड़ों की खरीद में लगी रहीं। त्योहार पूर्व अच्छे कारोबार से कारोबारियों के चेहरे भी खिले नजर आए। अचानक वाहनों की संख्या बढऩे की स्थिति में यातायात व्यवस्था सुचारू रखने के लिए भी यातायात पुलिस को कड़ी मशक्कत करनी पड़ी। रक्षाबंधन से पहले बाजारों में ब्यूटी पार्लर के प्रतिष्ठानों पर भी हाउसफुल हालात नजर आए। भाई को राखी बांधने की तैयारी के साथ कास्मेटिक और चूड़ी विक्रेताओं के यहां भी महिलाएं अपनी तैयारी करते रहीं। जंक्शन में रेलवे स्टेशन पर राखी विक्रय करने वाले अनिल कुमार व राजेन्द्र कुमार ने बताया कि चश्मे, टेडी बियर, लाइट वाली राखी की खरीदारी को लेकर बच्चों में रूझान देखने को मिल रहा है। इसके अलावा स्टोन, फैंसी, लड्डू गोपाल के लिए राखी की खरीदारी हो रही है। महंगाई के कारण राखियों के दाम भी बढ़े हैं। सुबह के समय कम ग्राहकी थी लेकिन शाम ढलते-ढलते भीड़ बढ़ गई। रविवार को अच्छी ग्राहकी होने की उम्मीद है।

रक्षाबंधन पर राजस्थान की सीमा में नि:शुल्क यात्रा कर सकेंगी महिलाएं,रोडवेज बसों में 24 घंटे के लिए नि:शुल्क यात्रा की सुविधा
हर साल की भांति इस बार भी महिलाएं एवं बालिकाएं 19 अगस्त की रात 12 बजे से 24 घंटे के लिए राजस्थान की सीमा में रोडवेज बसों पर नि:शुल्क यात्रा कर सकेंगी। इस संबंध में रोडवेज मुख्यालय की ओर से सभी आगार के मुख्य प्रबंधकों को आदेश जारी किए गए हैं। राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम हनुमानगढ़ आगार के मुख्य प्रबंधक अंकित शर्मा ने बताया कि रक्षाबंधन पर्व पर मुख्यालय के आदेशानुसार 19 अगस्त की रात 12 बजे से लेकर 24 घंटे के लिए महिलाएं एवं बालिकाएं रोडवेज बसों में राजस्थान की सीमा में नि:शुल्क यात्रा कर सकेंगी। वर्तमान में संचालित हो रही बसों में ही महिलाओं एवं बालिकाओं को यात्रा करवाई जाएगी। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार की ओर से महिला दिवस व रक्षाबंधन पर 24 घंटे के लिए महिलाओं को रोडवेज बसों में नि:शुल्क यात्रा करवाई जाती है। वाहनों को चैक करने के लिए अलग-अलग जगहों पर चैकपोस्ट लगाई जाएगी ताकि गाडिय़ां पूरी तरह से बुक होकर निकल सकें। अधिक भीड़ होने पर हनुमानगढ़ आगार की ओर से अतिरिक्त वाहन लगाने की व्यवस्था करने की कोशिश की जाएगी। अगर कोई इस अवधि में महिलाओं एवं बालिकाओं से किराया वसूलता है तो शिकायत मिलने पर संबंधित परिचालक के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

विद्यार्थियों ने बनाई रंग-बिरंगी राखी
टाउन के टाइम्स पब्लिक स्कूल में शनिवार को राखी के त्योहार के उपलक्ष्य में विभिन्न गतिविधियों और खेलों का आयोजन किया गया। कक्षा 4 से 8 तक के विद्यार्थियों ने राखी बनाओ गतिविधि में हिस्सा लिया। विद्यार्थियों ने भिन्न-भिन्न प्रकार की सुंदर व रंग-बिरंगी राखियां बनाकर उनका प्रदर्शन किया। कक्षा 11वीं और 12वीं के विद्यार्थियों के बीच वॉलीबॉल का मैत्री मैच आयोजित किया गया। संस्था चेयरमैन डॉ. सागरमल लड्ढा व डायरेक्टर गोपाल किशन लड्ढा ने बच्चों की हस्तनिर्मित राखियों की प्रदर्शनी का निरीक्षण किया और बच्चों की मेहनत की सराहना की। इसी के साथ राखी बनाओ और वॉलीबाल मैच में प्रथम, द्वितीय व तृतीया रहे विद्यार्थियों को पुरस्कृत किया गया। प्रधानाचार्या नेहा शर्मा ने विद्यार्थियों को रक्षाबंधन की बधाई देते हुए कहा कि यह एक ऐसा पावन पर्व है जो भाई-बहन के पवित्र रिश्ते को पूरा आदर और सम्मान देता है। सगे भाई-बहन के अतिरिक्त अनेक भावनात्मक रिश्ते भी इस पर्व से बंधे होते हैं जो धर्म, जाति और देश की सीमाओं से परे हैं।
 
महिला के साथ दिनदहाड़े लूट
दूसरी तरफ राखी से एक दिन पूर्व गांव सतीपुरा में निर्माणाधीन ओवरब्रिज के पास शनिवार सुबह एक महिला से लूट की वारदात हो गई। मंदिर जा रही महिला को रास्ते में खड़े बाइक सवार दो अज्ञात युवकों ने रोक लिया और डरा-धमकाकर कान में पहनी सोने की बालियां छीनकर फरार हो गए। वारदात का पता चलते ही घटनास्थल पर भीड़ जमा हो गई। सूचना पर जंक्शन थाना से पुलिस कर्मी मौके पर पहुंचे और घटना की जानकारी ली। लूट की यह वारदात पास ही स्थित एक दुकान के बाहर लगे सीसीटीवी कैमरे की फुटेज में रिकॉर्ड हो गई। पुलिस फुटेज के आधार पर अज्ञात बाइक सवारों की पहचान के प्रयासों में जुटी है। इन्द्रासनी पत्नी रामकेश माली निवासी वार्ड 57, सुरेशिया ने बताया कि वह शनिवार सुबह करीब 10.45 बजे गांव सतीपुरा में स्थित गोगामेड़ी में प्रसाद देने के लिए पैदल जा रही थी। रास्ते में सतीपुरा फाटक पर बन रहे ओवरब्रिज के पास स्थित तुलसी डेयरी के नजदीक पहुंची तो वहां पहले से बाइक सहित खड़े दो अज्ञात युवकों ने उसे रोक लिया। डरा-धमकाकर कान में पहनी सोने की बालियां, प्रसाद एवं दवाइयां वगैरा छीनकर वहां से बाइक पर हनुमानगढ़ टाउन की तरफ फरार हो गए। उसने शोर मचाया एवं इनका पीछा किया परन्तु बाइक सवार भाग निकले। दोनों युवकों की उम्र करीब 25 साल है। एक ने सफेद रंग के कपड़े एवं दूसरे ने काले एवं नीले रंग के कपड़े पहने हुए थे। इन्द्रासनी ने इस संबंध में मुकदमा दर्ज कर कानूनी कार्रवाई करने की मांग की। 
 


Content Editor

Chandra Prakash

सबसे ज्यादा पढ़े गए