प्रखर राजस्थान नवाचार अभियान का शुभारंभ: शिक्षा मंत्री दिलावर ने पढ़ी किताब, विरोधियों पर कसा तंज

Monday, Sep 09, 2024-05:36 PM (IST)

 

झालावाड़, 9 सितंबर 2024 । शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने झालावाड़ जिले के कन वाड़ी गांव में सोमवार को प्रखर राजस्थान नवाचार अभियान का राज्य स्तरीय शुभारंभ किया गया । इस दौरान शिक्षा मंत्री दिलावर ने कहा कि सरकारी स्कूल के बच्चे कक्षा 3 में आने के बाद भी प्रभावी पुस्तक पढ़ नहीं सकता है । स्कूली बच्चों की रीडिंग हैबिट विकसित करने के लिए स्कूलों में प्रखर राजस्थान अभियान चलाया जाएगा । अभियान के तहत बच्चे की रीडिंग स्किल निखारेंगे । इस अभियान का आज से शुभारंभ किया गया हैं जो दो अक्टूबर तक चलाया जाएगा, जिसमें कक्षा आठवीं तक के 65 हजार विद्यालयों के 80 लाख बच्चों को रीडिंग स्किल और उसकी समझ विकसित करने के लिए प्रखर राजस्थान अभियान आयोजित किया जाएगा । 

PunjabKesari

शिक्षा मंत्री ने कहा कि यह अभियान पूरी तरह से सफल होगा । वहीं उन्होंने सरकारी स्कूल की तारीफ करते हुए कहा कि वहां बच्चे को संस्कार मिलते हैं, उन्होंने सरकारी स्कूल की तारीफ करते हुए कहा कि प्रदेश में कक्षा 10वीं के परीक्षा परिणाम में एक गांव की छात्रा ने 600 में से 598 अंक प्राप्त कर सभी को पीछे छोड़ा हैं । 

मंत्री ने पढ़ी किताब
शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने एक पुस्तक ली, उसमें से स्वामी विवेकानन्द का पाठ पढ़ा और बच्चों से भी पढ़ाया । वहीं शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने कहा कि प्रदेश के सभी कलेक्टर एवं उच्च अधिकारियों से आग्रह करता हूं कि एक दिन स्कूल में जाकर बच्चों को पढ़ाए, जिससे बच्चों का हौसला बढ़ेगा । 

PunjabKesari

मंत्री दिलावर ने विरोधियों पर भी कसा तंज
राजस्थान के शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने विरोधियों पर तंज कसते हुए कहा कि मेरे कई नवाचारों से कई लोग परेशान हैं, शायद मेरा स्वभाव समझ गए । यह कार्य उनको करना पड़ेगा । उन्होंने कहा कि मैंने शिक्षकों के स्कूल में मोबाइल फोन नहीं लाने को लेकर नवाचार किया ।

PunjabKesari

शिक्षकों की जमकर तारीफ
शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने प्रदेशभर के शिक्षकों की जमकर तारीफ करते हुए कहा कि प्रदेशभर में शिक्षकों द्वारा बेहतरीन काम किया जा रहा है । इस शैक्षिक वर्ष में विद्यार्थियों के अच्छे परीक्षा परिणाम भी आए हैं । ‘एक पेड़ मां के नाम’ अभियान के तहत प्रदेशभर में 2.5 करोड़ वृक्षारोपण किया गया, जिसमें शिक्षा विभाग ने अकेले ही 2 करोड़ वृक्षारोपण किया । जो विश्व रिकॉर्ड बना हैं ।

PunjabKesari

पोस्टर का किया विमोचन
शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने प्रखर राजस्थान पोस्टर का विमोचन किया । इस दौरान उपायुक्त ओम प्रभा, मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी प्रकाश चंद सोनी, प्रारम्भिक जिला शिक्षा अधिकारी हंसराज मीणा, एडीपीसी सीताराम मीणा, उपखण्ड अधिकारी,बीजेपी मंडल अध्यक्ष अशोक दुबे, सरपंच, सीबीईओ रमेश चंद शर्मा,प्रिंसिपल राजेंद्र प्रसाद सहित कई विद्यार्थी एवं ग्रामीण सभी मौजूद रहे । 


Content Editor

Chandra Prakash

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News