सही लेवल के अनुसार नहीं बना खाला, बारियां प्रभावित, समस्या दूर नहीं हुई तो प्रभावित किसान बैठे धरने पर

Friday, Aug 23, 2024-07:41 PM (IST)

हनुमानगढ़,23 अगस्त 2024 (बालकृष्ण थरेजा): ग्राम पंचायत 25 आरडब्ल्यूडी के चक 24 आरडब्ल्यूडी ए में कुछ समय पहले निर्मित पक्का खाला सही लेवल के अनुसार नहीं बनने से पिछले एक साल से अधिक समय से किसानों की पानी की बारियां प्रभावित हो रही हैं। कई बार उच्चाधिकारियों को अवगत करवाए जाने के बावजूद समस्या का समाधान नहीं हुआ तो प्रभावित किसानों ने जिला कलक्ट्रेट के सामने धरना शुरू कर दिया। शुक्रवार को किसानों को धरना दूसरे दिन भी जारी रहा। 

धरने पर बैठे किसानों ने बताया कि ग्राम पंचायत 25 आरडब्ल्यूडी की ओर से मनरेगा योजना के तहत चक 24 आरडब्ल्यूडी ए में पक्के खाला का निर्माण करवाया गया है। ग्राम पंचायत सरपंच व ग्राम विकास अधिकारी की ओर से अपनी मनमानी करते हुए पक्का खाला का निर्माण सही लेवल के अनुसार नहीं करवाया गया है। इस कारण किसानों की पानी की बारियां प्रभावित हो रही हैं तथा फसल की सिंचाई करने में बाधा उत्पन्न होती है। कई किसानों की पानी की बारियां पिछले 13-14 माह से खराब हो रही हैं। टेल के किसानों की कृषि भूमि में पिछले 13-14 माह से बिल्कुल भी पानी नहीं पहुंच रहा। खाला का निर्माण सही लेवल में न होने के बारे में उच्चाधिकारियों को कई बार अवगत करवाया गया लेकिन अभी तक खाला का निर्माण सही लेवल में नहीं करवाया गया। कोई अधिकारी अगर मौका निरीक्षण करता भी है तो उसके बाद कोई ठोस कार्रवाई नहीं की जाती। उच्चाधिकारी स्वयं मौके पर जाकर स्थिति का आंकलन करें तो सही वस्तुस्थिति उनके सामने आ जाएगी कि किस प्रकार किसान खाला का सही निर्माण नहीं होने से परेशान हैं। धरने पर बैठे किसानों ने खाला का निर्माण सही लेवल में करवा समस्या समाधान की गुहार जिला कलक्टर से लगाई। इस मौके पर भालाराम, प्रेम कुमार, विकास, हरदीप सिंह, मलकीत सिंह आदि मौजूद रहे ।

किसान फसल कटाई प्रयोग की प्रक्रिया से हुए वाकिफ
प्रधानमंत्री फसल बीमा योजनान्तर्गत खरीफ 2024 के लिए फसल कटाई प्रयोग का हनुमानगढ़ तहसील का प्रशिक्षण कार्यक्रम शुक्रवार को टाउन स्थित पंचायत समिति कार्यालय के सभागार में आयोजित किया गया। प्रशिक्षण कार्यक्रम में राजस्व विभाग के पटवारी, गिरदावर तथा कृषि विभाग के सहायक कृषि अधिकारी व कृषि पर्यवेक्षक शामिल हुए। इन्हें मास्टर ट्रेनर की ओर से फसल कटाई प्रयोग की प्रक्रिया की जानकारी दी गई। उन्हें फसल कटाई प्रयोग का कार्य पूरी पारदर्शिता के साथ सम्पादित करने के लिए आगाह किया गया। प्रशिक्षण के आधार पर फसल कटाई प्रयोग होंगे और औसत उपज के आंकड़े निर्धारित होंगे। इसके बाद हनुमानगढ़ तहसील में पटवार और तहसील स्तर पर फसल बीमा क्लेम निर्धारित होगा। कृषि विस्तार के सहायक निदेशक बीआर बाकोलिया ने बताया कि इस तरह के प्रशिक्षण कार्यक्रम पूरे हनुमानगढ़ जिले के सभी ब्लॉक में अलग-अलग समय में आयोजित किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि फसल बीमा योजना फसल को सुरक्षा कवर देना है। इसका निर्धारण फसल कटाई प्रयोग के दौरान निकलने वाले प्रोडक्शन के आधार पर पटवार स्तर पर तय होता है। इस मौके पर कृषि विभाग के सांख्यिकी अधिकारी नवनीत सिंह सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।
 


Content Editor

Chandra Prakash

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News