UPSC में जयपुर के दीपक ने हासिल की 372वीं रैंक, जानिए कैसा रहा उनका सफर |

5/30/2023 6:37:18 PM

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने सिविल सेवा परीक्षा 2022 का फाइनल रिजल्ट जारी कर दिया है। जिसमें राजधानी जयपुर के रहने वाले दीपक सिंघनवाल ने देशभर में 372वीं रैंक हासिल की है। पंजाब केसरी राजस्थान की डिजिटल टीम ने दीपक सिंघनवाल से खास  बातचीत की और उनके पूरे सफर के बारे में जानने की कोशिश की। 

दीपक ने बताया कि उनके पिताजी अब इस दुनिया में नहीं रहे और उनकी मां ने ही उन्हें पाल-पोसकर कर बड़ा किया। दीपक यह भी कहते हैं कि उनकी इस कामयाबी के पीछे सबसे बड़ा हाथ उनकी मां का हैं। दीपक ने बताया कि वे इंजीनियरिंग में ग्रेजुएट हैं और ग्रेजुएशन के बाद वे इंजिनियर के तौर पर जॉब भी कर रहे थे। लेकिन वे अपनी जॉब से खुश नहीं थे और अपनी जिंदगी में कुछ बड़ा करना चाहते थे। बस इसलिए उन्होंने अपनी जॉब छोड़ने का फैसला किया और UPSC की तैयारी में जुट गए। दीपक ने बताया कि वे दिनभर में ज्यादा से ज्यादा समय पढ़ाई को देते थे, लेकिन साथ ही दोस्तों और परिवार को भी पूरा समय देते थे। दीपक ने यह भी बताया कि उन्होंने किसी प्रकार की कोई कोचिंग नहीं ली और घर पर ही पढ़ाई कर यह उपलब्धि हासिल की हैं। 

इस दौरान जब दीपक से सक्सेस मंत्र पूछा गया तो उन्होंने कहा कि अगर इस बार ठान लें तो फिर क्या कुछ नहीं हो सकता। बस इसी जज्बे के साथ वो जुटे रहे और आज उन्होंने अपना और अपनी मां का सपना पूरा कर दिखाया। बता दें कि दीपक की मां एक गृहिणी है और उनकी बहन डॉ. चित्र एक मेडिकल ऑफिसर हैं। 


 

Afjal Khan

Advertising