भारी बारिश ने रोकी त्रिनेत्र गणेश दर्शन करने आए श्रद्धालुओं की राह, देर शाम जिला प्रशासन ने गणेश धाम के गेट को किया बंद

Friday, Sep 06, 2024-09:01 PM (IST)

वाई माधोपुर, 6 सितंबर 2024 । सवाई माधोपुर में देर शाम मूसलाधार बारिश हुई और खबर लिखे जाने तक लगातार रुक-रुक कर बारिश का दौर जारी था। महज डेढ़ घण्टे की मूसलाधार बारिश ने शहर को पानी पानी कर दिया। डेढ़ घण्टे की बारिश ने त्रिनेत्र गणेश के लक्खी मेले को लेकर की गई प्रशासन की व्यवस्थाओं पर पानी फेर दिया। बारिश ने मेले में ऐसा खलल डाला कि त्रिनेत्र गणेश दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं को जिला प्रशासन को गणेश धाम पर ही रोकना पड़ा। 

बारिश के कारण रणथंभौर के नालों में तेज बहाव के साथ पानी आने से रणथंभौर दुर्ग जाने वाले मार्ग पर जबरदस्त पानी आ गया। जिसने श्रद्धालुओं की राह रोक दी। श्रद्धालुओं की सुरक्षा को लेकर प्रशासन ने रणथंभौर दुर्ग स्थित त्रिनेत्र गणेश मंदिर जाने वाले श्रद्धालुओं को गणेश धाम पर रोक दिया और मन्दिर से आने वाले श्रद्धालुओं को रणथंभौर दुर्ग पर ही रोका दिया गया। बारिश और पानी की आवक को देखते हुए प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा श्रद्धालुओं की सुरक्षा को देखते हुए श्रद्धालुओं से पानी वाली जगहों और रणथंभौर के नालों से दूर रहने की अपील की जा रही है। रुक-रुक कर लगातार हो रही बारिश श्रद्धालुओं के साथ ही प्रशासन के लिए कड़ी चुनौती बन रही है। प्रशासन के लिए इस बारिश में मेला सकुशल सम्पन्न कराना कड़ी चुनौती बना हुआ है।

वही श्रद्धालुओं का भी लगातार आना जारी है, जो प्रशासन की परेशानियों को ओर बढ़ा रही है। प्रशासन बारिश के कम होने का इंतजार कर रहा है। ताकि श्रद्धालुओं को परेशानी नहीं हो, वही अगर रातभर बारिश इसी तरह होती रही तो प्रशासन के सामने मेला सम्पन्न कराना और श्रद्धालुओं को रणथंभौर स्थित त्रिनेत्र गणेश मंदिर जाने से रोकना कड़ी चुनौती होगा। अत्यधिक बारिश होने से रणथंभौर रोड पर लगाए गए जगह-जगह भंडारों को भी बन्द करना पड़ा। दूरी ओर जिले में हुई अत्यधिक बारिश के चलते सुरवाल बांध झलक गया और अब बांध का पानी लालसोट-कोटा मेगा हाइवे पर पहुंच गया। जिससे लालसोट कोटा मेगा हाइवे भी पूरी तरह अवरुद्ध हो गया है। हाईवे पर पानी की अधिकता को देखते हुए प्रशासन द्वारा अलर्ट जारी किया गया है और लालसोट से सवाई माधोपुर आने जाने वाले लोगो से दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस वे का उपयोग करने की अपील की जा रही है ।


Content Editor

Chandra Prakash

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News