कृषि, उद्यानिकी,पशुपालन, जैविक तथा नवाचारी खेती में उत्कृष्ट कार्य करने वाले कृषक होंगे सम्मानित

Friday, Aug 23, 2024-08:48 PM (IST)

पंचायत समिति पर 5, जिले और राज्य पर 10-10 कृषक होंगे सम्मानित
10, 25 और 50 हजार रुपए मिलेगी पुरस्कार राशि

हनुमानगढ़, 23 अगस्त 2024: प्रदेश, जिला तथा पंचायत समिति स्तर पर कृषि उद्यमों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले कृषकों को पुरस्कृत किया जाएगा। कृषि उन्नति योजना के कृषि विस्तार पर उप मिशन आत्मा योजना अंतर्गत 2024-25 में उत्कृष्ट कार्य करने वाले कृषकों से 30 सितम्बर, 2024 तक आवेदन मांगे गए है। आत्मा, परियोजना निदेशक सुभाष चन्द्र डूडी ने बताया कि कृषक पुरस्कारों का चयन अलग-अलग गतिविधिवार किया जाएगा। कृषि, उद्यानिकी, पशुपालन डेयरी, जैविक खेती तथा नवाचारी खेती की गतिविधियों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले कृषकों का प्रत्येक गतिविधि हेतु अलग- अलग चयन किया जाएगा।

पंचायत समिति पर 5, जिले और राज्य पर 10-10 कृषक होंगे सम्मानित
डूडी ने बताया कि जिले की प्रत्येक पंचायत समिति स्तर पर 5-5 कृषकों का, जिले में 7 पंचायत समितियों में कुल 35 कृषकों का पुरस्कार के लिए चयन किया जाएगा। पंचायत समिति स्तर पर चयनित कृषकों में से 10 सर्वश्रेष्ठ कृषकों को जिसमें, प्रत्येक गतिविधि से 2 सर्वश्रेष्ठ कृषक शामिल होंगे को जिला स्तर पर चयनित किया जाएगा। सभी जिलों के चयनित कृषकों में से राज्य स्तर पर सर्वश्रेष्ठ 10 कृषकों का, प्रत्येक गतिविधियों में 2-2 का चयन होगा। श्री डूडी ने बताया कि पुरस्कार के रूप में पंचायत समिति स्तर पर चयनित कृषक को 10 हजार रुपए, जिला स्तर पर 25 हजार रुपए एवं राज्य स्तर पर पुरुस्कृत होने वाले कृषक को 50 हजार रुपए दिए जायेंगे।

कृषक पुरस्कार हेतु ऐसे करें आवेदन
उप निदेशक श्री सुभाष चंद्र डूडी ने बताया कि कृषक पुरस्कार हेतु कृषक स्वयं आवेदन कर सकता है। इसके अतिरिक्त, क्षेत्र के निर्वाचित जनप्रतिनिधि, कोई अन्य संस्था या व्यक्ति, विभाग नाम के प्रस्ताव भेज सकते है, अगर वो किसी कृषक को इस सम्मान के योग्य समझते है। कृषि पर्यवेक्षक और सहायक कृषि अधिकारियों को भी विभिन्न गतिविधियों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले कृषको के नाम प्रस्तावित करने के निर्देश दिए गए है। मनोनयित कृषक से प्राप्त इनपुट के आधार पर कृषि पर्यवेक्षक एवं सहायक कृषि अधिकारी द्वारा कृषक के खेत का मौका निरीक्षण कर गतिविधिवार भौतिक सत्यापन किया जाएगा। पुरस्कार हेतु कृषक अपने क्षेत्र के संबंधित कृषि पर्यवेक्षक, सहायक कृषि अधिकारी के माध्यम से कार्यालय उप निदेशक कृषि एवं पदेन परियोजना निदेशक आत्मा, हनुमानगढ़ में या सहायक निदेशक कृषि (विस्तार) कार्यालय में सीधे भी प्रस्तुत कर सकता है।

कृषक पुरस्कार हेतु चयन प्रक्रिया
डूडी ने बताया कि इस योजना अंतर्गत कृषको को एक बार ही सम्मानित करने का प्रावधान है। अतः जिन कृषको ने वर्ष 2009-10 से 2023-24 तक आत्मा योजनान्तर्गत अथवा अन्य किसी भी योजना में किसी भी स्तर (पंचायत समिति, जिला स्तर व राज्य स्तर) पर चयनित किया जा चुका है, वह कृषक वर्ष 2024-25 के लिए पात्र नहीं होंगे। एक कृषक एक गतिविधि हेतु आवेदन करने का पात्र होगा। पंचायत समिति एवं जिला स्तर पर कृषकों का चयन आत्मा योजनान्तर्गत गठित जिला स्तरीय समिति की अनुशंषा पर जिला कलक्टर की अध्यक्षता में आत्माशासी परिषद द्वारा किया जाएगा। 


 


Content Editor

Chandra Prakash

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News