ऊर्जा मंत्री ने बताए विद्युत दुर्घटनाओं को रोकने के लिए सुरक्षा के ये उपाय

Thursday, Sep 19, 2024-05:45 PM (IST)

यपुर, 19 सितंबर 2024 । ऊर्जा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) हीरालाल नागर ने विद्युत दुर्घटनाओं को रोकने के लिए विद्युत सुरक्षा कार्यों को गति देने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने अधिकारियों से कहा है कि बिजली के ट्रांसफॉर्मर खुले न छोड़े जाएं और फेंसिंग (सुरक्षा दीवार) आदि उपाय अपनाएं। इससे विद्युत दुर्घटनाओं तथा उनसे होने वाली जनहानि को कम किया जा सकेगा। 

जयपुर सिटी सर्किल नॉर्थ में हुए विद्युत सुरक्षा कार्यों का अवलोकन
मंत्री नागर गुरूवार को सीकर रोड खेतान हॉस्पिटल के पास जयपुर सिटी नॉर्थ सर्किल क्षेत्र में वितरण ट्रांसफॉर्मरों, रिंगमैन यूनिट एवं डिस्ट्रिब्यूशन पिलर्स पर फेंसिंग एवं ग्रेवलिंग के काम का अवलोकन कर रहे थे। उन्होंने कहा कि इस वृत्त के 21 वितरण ट्रांसफॉर्मरों पर विद्युत सुरक्षा के दृष्टिगत एफआरपी मेटेरियल की कुचालक जाली द्वारा फेंसिंग कर इसे एक मॉडल के रूप में विकसित किया गया है। उन्होंने परीक्षण कर अधिकारियों को इसे प्रदेश के अन्य क्षेत्रों में भी लागू करने के निर्देश दिए। ऊर्जा मंत्री ने जयपुर सिटी सर्किल नॉर्थ के मुरलीपुरा सब डिवीजन कार्यालय का निरीक्षण किया और यहां पौधारोपण भी किया। 

PunjabKesari

जयपुर सिटी नॉर्थ सर्किल के अधीक्षण अभियंता अशोक रावत ने बताया कि सीकर रोड चौमूं पुलिया से रोड नंबर 14 तक डिस्ट्रिब्यूशन ट्रांसफॉर्मर व अन्य विद्युत उपकरणों की लोहे की जाली के स्थान पर यह फैंसिंग की गई है। साथ ही, जल भराव की संभावना वाले सभी स्थानों पर आरएमयू, पिलर बॉक्स तथा 176 डिस्ट्रिब्यूशन बॉक्स की फाउंडेशन को जमीन के स्तर पर पक्की ईंटों द्वारा उठाया गया है। सभी विद्युत उपकरणों की आवश्यकता के अनुसार पुनः अर्थिंग भी की गई है। इससे विद्युत दुर्घटनाओं को रोकने में सहायता मिलेगी। इस दौरान जयपुर डिस्कॉम के तकनीकी निदेशक एस.एस. नेहरा, जोनल मुख्य अभियंता (जयपुर) आर.के. जीनवाल तथा अधीक्षण अभियंता अशोक रावत सहित अन्य अधिकारी भी मौजूद रहे।
 


Content Editor

Chandra Prakash

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News