शिक्षा एवं पंचायती राज मंत्री मदन दिलावर ने कर दिया ऐलान, कहा, ''अगले 2 वर्षों में राजस्थान बनेगा देश का स्वच्छ प्रदेश''

Friday, Oct 18, 2024-07:23 PM (IST)

बारां, 18 अक्टूबर 2024। शिक्षा एवं पंचायती राज मंत्री मदन दिलावर ने शुक्रवार को मिनी सचिवालय सभागार में जिला स्तरीय अधिकारियों की समीक्षा बैठक की। बैठक में उन्होंने घुमंतू और अर्ध घुमंतू परिवारों को पट्टा वितरण, स्वच्छता अभियान, वृक्षारोपण, पंचायती राज और शिक्षा विभाग की योजनाओं, मिड डे मील, खाद्य सुरक्षा, मौसमी बीमारियों की स्थिति तथा जिलेभर में चल रहे विभिन्न विकास कार्यों की समीक्षा कर अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। दिलावर ने जिले में उर्वरक की किल्लत पर भी संबंधित अधिकारियों से चर्चा कर वस्तुस्थिति का जायजा लिया। घुमंतू और अर्ध घुमंतू समुदायों के लिए पट्टा वितरण बैठक के दौरान मंत्री दिलावर ने घुमंतू और अर्ध घुमंतू समुदाय के 10 लाभार्थियों को पट्टे वितरित कर उनसे संवाद किया।

जिला कलक्टर रोहिताश्व सिंह तोमर ने बताया कि जिले में अब तक 1266 परिवारों को चिन्हित किया जा चुका है, जिनमें से 751 परिवारों को पट्टे वितरित किए गए हैं। मंत्री दिलावर ने कहा कि राज्य सरकार की मंशा है कि हर परिवार के पास अपनी छत हो और कोई भी पात्र व्यक्ति इस योजना से वंचित ना रहें।

राजस्थान बनेगा देश का सबसे स्वच्छ प्रदेश- दिलावर 
मंत्री दिलावर ने स्वच्छता ही सेवा अभियान की प्रगति की समीक्षा करते हुए कहा कि राज्य सरकार की मंशा है, कि अगले 2 वर्षों में राजस्थान देश का सबसे स्वच्छ प्रदेश बने। उन्होंने सम्बंधित अधिकारियों को जागरूकता अभियान चलाने के निर्देश दिए और बारां जिले से एक आदर्श के रूप में उभरने की अपेक्षा जताई।

मंत्री ने कहा कि सरकार के पास स्वच्छता अभियान के लिए पर्याप्त फंड उपलब्ध हैं और अधिकारियों को मिशन मोड पर काम कर स्वच्छ भारत अभियान को सफल बनाने के निर्देश दिए।

PunjabKesari

100 प्रतिशत प्लास्टिक मुक्त होंगे विद्यालय- दिलावर  
दिलावर ने कहा कि जिले के सभी विद्यालयों को 100 प्रतिशत प्लास्टिक मुक्त बनाने की दिशा में कार्य किया जाए। उन्होंने पॉलिथीन और प्लास्टिक के दुष्प्रभावों पर चर्चा की और इसके उपयोग पर नियंत्रण के लिए जागरूकता अभियान चलाने पर जोर दिया।

सघन वृक्षारोपण ‘हरियालो म्हारो बारां’ अभियान
पंचायती राज मंत्री ने वृक्षारोपण अभियान ‘हरियालो म्हारो बारां’ की प्रगति की सराहना की और कहा कि जिले में लाखों पेड़ लगाने के लिए जिला प्रशासन ने उत्कृष्ट कार्य किया है। उन्होंने कहा कि भारत में प्रति व्यक्ति पेड़ों की संख्या कम है, और सघन वृक्षारोपण ही इसका समाधान है। जहां 200 से अधिक पौधे हों, वहां नरेगा के माध्यम से रखवाली के लिए किसी व्यक्ति को नियोजित किया जा सकता है।

शिक्षा विभाग की योजनाओं की समीक्षा
शिक्षा मंत्री दिलावर ने शिक्षा विभाग की योजनाओं की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को निर्देश दिया, कि आवासीय विद्यालयों की स्थिति, निशुल्क साइकिल योजना, मिड डे मील योजना और पन्नाधाय बाल गोपाल योजना का प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने शिक्षकों को विद्यालय समयावधि में परिसर से बाहर न जाने की हिदायत दी।

बैठक में बारां-अटरू विधायक राधेश्याम बैरवा, अतिरिक्त जिला कलक्टर दिवांशु शर्मा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक राजेश चौधरी, जिला परिषद के अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी हरीशचन्द मीणा, जिला स्तरीय अधिकारी, उपखंड अधिकारी, विकास अधिकारी, पंचायत समितियों के प्रधान और अन्य जनप्रतिनिधि उपस्थित थे। मंत्री ने जिले के विकास के लिए सभी विभागों से समन्वित प्रयासों का आह्वान किया, ताकि बारां जिले की विकास यात्रा नई ऊंचाइयों पर पहुंचे।
 


Content Editor

Chandra Prakash

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News