डीआरएम नें भवानी मंडी, रामगंजमंडी और झालावाड़ सिटी के रेलवे स्टेशनों का किया निरीक्षण, पुनर्विकास कार्यो की प्रगति का लिया जायजा

12/16/2023 7:29:11 PM

झालावाड़। कोटा मण्डल रेल डीआरएम मनीष तिवारी ने संबंधित अधिकारियों के साथ कोटा से भवानीमंडी तक विंडो ट्रेलिंग निरीक्षण और अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत भवानीमंडी, रामगंजमंडी एवं झालावाड़ सिटी स्टेशनों के पुनर्विकास कार्यो का निरीक्षण किया। विंडो ट्रेलिंग निरीक्षण में गाड़ी संचालन से जुड़े सभी सुरक्षा मानकों और स्टेशन ट्रैक, ब्रिजों, ओएचई, समपार फाटको का गहन अवलोकन किया। डीआरएम में नियमित अन्तराल पर सभी स्टेशनों के पुनर्विकास कार्यो की प्रगति एवं संरक्षा निरीक्षण किया जा रहा है। गौरतलब है कि प्रधानमंत्री ने देश के 1250 रेलवे स्टेशन को अमृत भारत स्टेशन योजना में शामिल किया है। इसमे कोटा मंडल के 17 स्टेशनों का अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत कुल 356.85 करोड़ की लागत से विकास किया जा रहा है। जिसमें झालावाड़ जिले के भवानीमंडी स्टेशन का 24.05 करोड़, कोटा जिले के रामगंजमंडी स्टेशन का 27.78 करोड़ और झालावाड़ सिटी के स्टेशन का 16.12 करोड़ लागत से कायाकल्प करने और यात्री सुविधाओं में बढ़ोत्तरी करने के लिए स्टेशन विकास कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि यह कार्य मार्च तक 80 प्रतिशत तक पूरा हो जाएगा। 

पुनर्विकास के तहत स्टेशन परिसर के सौन्दर्यीकरण, फुट ओवर ब्रिज, प्रवेश द्वार का निर्माण कार्य, प्लेटफॉर्म सतह को ऊंचा करना, बाहरी स्टेशन का लुक परिवर्तन, यात्री प्रतीक्षालय की उन्नति और शौचालयों का सुधार इत्यादि कार्य शामिल है। संबंधित अधिकारियों ने स्टेशन पर हो रहे आधारभूत संरचनाओं के विकास की कार्ययोजना की वास्तविक स्थिति से डीआरएम को अवगत कराया। निरीक्षण के दौरान डीआरएम ने स्टेशन डिजाइन के मानक तत्वों को ध्यान में रखते हुए तीव्रता से कार्य करने का निर्देश दिए।

इस निरीक्षण के दौरान मंडल रेल प्रबंधक के साथ वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक रोहित मालवीय, वरिष्ठ मंडल इंजीनियर (स्टेशन डेवलपमेंट) ऋतू राज शर्मा, वरिष्ठ मंडल परिचालन प्रबंधक सौरभ जैन, वरिष्ठ मंडल विधुत इंजीनियर धर्मेन्द्र कस्तवार, वरिष्ठ मंडल विधुत इंजीनियर (टीआरडी) एम एस मीना, मंडल सुरक्षा आयुक्त ए नवीन कुमार और अन्य अधिकारी मौजूद रहे।


Content Editor

Afjal Khan

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News