जिला स्तरीय ''राइजिंग राजस्थान इन्वेस्टर मीट'' का हुआ आयोजन, करीब 554 करोड़ के निवेश से जिले में औद्योगिक क्षेत्र को लगेंगे विकास के पंख

Monday, Oct 21, 2024-08:29 PM (IST)

झालावाड़, 21 अक्टूबर 2024 । राइजिंग राजस्थान ग्लोबल इन्वेस्टमेन्ट समिट-2024 के तहत जिला स्तरीय इन्वेस्टर मीट का आयोजन सोमवार को ग्रामीण विकास, पंचायतीराज, आपदा प्रबंधन, सहायता एवं नागरिक सुरक्षा विभाग के राज्य मंत्री एवं झालावाड़ जिले के प्रभारी मंत्री ओटाराम देवासी के मुख्य आतिथ्य में होटल मानसिंह पैलेस में हुआ।

जिला स्तरीय राइजिंग राजस्थान इन्वेस्टर मीट में उपस्थित उद्यमियों को संबोधित करते हुए प्रभारी मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा के नेतृत्व में राज्य सरकार राजस्थान को आर्थिक रूप से विकसित प्रदेश बनाने के लिए कृत संकल्पित होकर कार्य कर रही है।

PunjabKesari

उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री जापान, दक्षिण कोरिया, जर्मनी, इंग्लैण्ड जैसे देशों में जाकर वहां के निवेशकों के साथ-साथ प्रवासी राजस्थानियों एवं अन्य राज्यों के निवेशकों को भी राज्य में उद्योग लगाने हेतु आमंत्रित कर रहे हैं ताकि राजस्थान पर्यटन के साथ-साथ उद्योग एवं कृषि क्षेत्र में भी अग्रणी राज्य के रूप में देश में अपनी अलग पहचान बना सके।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा राजस्थान निवेश प्रोत्साहन योजना 2024 के तहत निवेशकों को विभिन्न क्षेत्रों में छूट प्रदान कर हर संभव राहत पहुंचाने का कार्य किया जा रहा है। उद्यमियों के लिए स्टाम्प ड्यूटी में शत्-प्रतिशत छूट का प्रावधान रखा गया है। वहीं कृषि प्रसंस्करण इकाइयों के लिए मण्डी शुल्क माफ किया गया है। उन्होंने कहा कि झालावाड़ में कृषि के क्षेत्र में बम्पर पैदावार के पश्चात् भण्डारण के क्षेत्र में निवेश की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि जिले में पर्यटन के क्षेत्र में भी उद्योग हेतु प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं जिनसे जिले में रोजगार की संभावनाएं भी बढ़ेंगी।

PunjabKesari

इन्वेस्टर मीट के दौरान अपने स्वागत भाषण में जिला कलक्टर अजय सिंह राठौड़ ने कहा कि जिला स्तरीय इन्वेस्टर मीट के तहत झालावाड़ जिले में अब तक करीब 554.9 करोड़ के 39 एमओयू के प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं। उन्होंने बताया कि झालावाड़ प्रदेश के चुनिंदा जिलों में से एक जिला है जहां निवेश के लिए उचित संसाधन उपलब्ध हैं। झालावाड़ में पानी व बिजली की कोई कमी नहीं होने के साथ जिला सड़क मार्ग से भी कई महत्वपूर्ण बड़े शहरों से सीधा जुड़ा हुआ है। वहीं आगामी दिनों में भोपाल तक रेलवे लाइन तैयार होने के बाद बड़े शहरों तक रेल मार्ग की सुविधा भी प्रारंभ होगी। इसके अतिरिक्त कोलाना हवाई पट्टी को भी हवाई अड्डे के रूप में विकसित कर हवाई मार्ग द्वारा बड़े शहरों से जुड़ाव के लिए कार्य प्रगति पर है। उन्होंने बताया कि झालावाड़ जिला प्रदेश में धनिया व सोयाबिन के उत्पादन के क्षेत्र में दूसरे तथा संतरा उत्पादन के क्षेत्र में प्रथम स्थान पर हैं। वहीं मसालों के उत्पादन में भी झालावाड़ अपना वर्चस्व कायम करने का प्रयास कर रहा है।

PunjabKesari

39 एमओयू से 2342 रोजगारों का होगा सृजन
जिला उद्योग एवं वाणिज्य केन्द्र के महाप्रबंधक अमृतलाल मीणा ने जानकारी देते हुए बताया कि जिला स्तरीय राइजिंग राजस्थान इन्वेस्टर मीट के दौरान विभिन्न क्षेत्रों में निवेश के लिए 39 एमओयू किए गए हैं। जिसमें 9 होटल एवं रिसोर्ट, 11 कृषि एवं खाद्य प्रसंस्करण, 4 मिनरल, 4 सोलर, 3 डेयरी तथा एक-एक केमिकल, उच्च शिक्षा, रियल एस्टेट, आईटी, मेटल, पेट्रोल पम्प, टेक्सटाइल एवं वेयरहाउस क्षेत्रों से सम्बंधित हैं। जिनसे निकट भविष्य में 554.9 करोड़ रुपए का निवेश तथा 2342 रोजगार सृजन होने की संभावना है।

PunjabKesari

इन उद्यमियों के साथ किया गया एमओयू
जिला स्तरीय राइजिंग राजस्थान इन्वेस्टर मीट के दौरान गठबंधन होटल एण्ड रिसोर्ट के अनिल सोगानी, सोना न्यूट्रिशियन प्राईवेट लिमिटेड के कौशल मोरे, मैसर्स रामहेतार नागर, मैसर्स राजस्थान क्लोराइड की रेखा गौतम, मां आलनिया एग्रो इण्डस्ट्रीज की मंजू बाई व अमर पाटीदार, श्री गुरूकृपा एग्रो इण्डस्ट्रीज के जितेन्द्र सिंह, केसर बाग पैलेस के पुष्पेन्द्र सिंह जोधाना, द ब्लीज की निहारिका राजावत, स्टोन गैलेक्सी इण्डस्ट्रीज के राजेश बैरवा, होटल भवानी रिसोर्ट के चेतराज गहलोत, जैन एग्रो फूड्स के आयुष जैन, कमल कुमार सुरेखा सोलर पावर प्लान्ट के गोविन्द बिड़ला, मेसर्स रामायणी क्रिएशन के संजय कुमार जिन्दल, होटल श्री महाराजा रिसोर्ट के राकेश जयसवाल, श्री सीताराम ऑयल इण्डस्ट्रीज की खुशबू अग्रवाल, अग्रवाल वेयरहाउस के अनिल अग्रवाल, होटल सूर्योदय के सुमित हाड़ा, हीरा एग्रो इण्डस्ट्रीज के सुरेश कुमार पाटीदार, एनवीएन ग्रीन पावर प्राइवेट लिमिटेड के विकास नागर, सुपार्थ ग्रीन एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड के हिमान्शु शर्मा, अवनी एग्री एण्ड डेयरी प्रोडक्ट की सोनिया जैन, नियोन राइज एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड के निखिल पाटीदार, मानवी एग्रो टेक के प्रियल भण्डारी, झालाज एन्टरप्राइज के मनमीत झाला, एमएचजी प्राईवेट लिमिटेड के मनोज लालवानी, एसआईआईआरडी मिनी फूड पार्क के परमानन्द अग्रवाल, वुमेन वैल्थ वॉलेट की सोनिया अरोड़ा, मुकुन्दरा वैदिक विलेज के कुश अग्रवाल, अविनाश गौतम पेट्रोल पम्प, आर.के. कन्स्ट्रक्शन कम्पनी के राजकुमार सोनी, अमन एजुकेशन एण्ड हैल्थ रिसर्च सोसायटी की रेखा लालवानी, नाइस फूड प्रोडक्ट के मोहम्मद नदीम, कस्तूरी धाम रेसिडेन्शियल हाउसिंग प्रोजेक्ट के राधेश्याम गांधी, बनास मिनरल्स प्राईवेट लिमिटेड के फैज खान, बृजनगर स्टोन्स के अली खान, किसान मिल्क चिलिंग सेन्टर के सत्यनारायण भील, डेयरी फ्रेश प्राईवेट लिमिटेड के फजलुद्दीन, श्री लीला क्लब एण्ड रिसोर्ट के द्वारका प्रसाद मित्तल, आरआरजी एग्रोनेक्स्ट प्राईवेट लिमिटेड की रागिनी गर्ग के साथ एमओयू किए गए।

PunjabKesari

इस दौरान जिला उद्योग एवं वाणिज्य केन्द्र तथा रीको द्वारा तैयार एक वीडियो क्लिप के माध्यम से झालावाड़ के भौगोलिक एवं औद्योगिक क्षेत्र को प्रदर्शित किया गया। अंत में रीको के क्षेत्रीय प्रबंधक वी.के. विजय द्वारा सभी गणमान्य अतिथियों तथा जिले के विभिन्न क्षेत्रों से आए उद्यमियों का आभार व्यक्त किया गया। इस दौरान जिला प्रमुख प्रेम बाई दांगी, डग विधायक कालूराम मेघवाल, मनोहरथाना विधायक गोविन्द प्रसाद रानीपुरिया, पूर्व आरपीएससी चेयरमेन श्याम सुंदर शर्मा, पूर्व विधायक नरेन्द्र नागर, पुलिस अधीक्षक ऋचा तोमर, नगर परिषद् झालावाड़ के सभापति संजय शुक्ला, निवर्तमान जिलाध्यक्ष संजय जैन ताऊ, नगर परिषद् के उप सभापति प्रदीप सिंह राजावत, पूर्व उप जिला प्रमुख भागचन्द दांगी, चन्द्रमोहन धाभाई सहित अन्य जनप्रतिनिधि, जिला स्तरीय अधिकारी एवं बड़ी संख्या में जिले के विभिन्न क्षेत्रों से आए उद्यमी उपस्थित रहे।
 


Content Editor

Chandra Prakash

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News