जिला कलेक्टर उत्सव कौशल ने ली अधिकारियों की बैठक, वायु प्रदूषण के मद्देनजर पराली जलाने की घटनाओं पर अंकुश लगाने के दिए निर्देश

Thursday, Oct 10, 2024-04:08 PM (IST)

 

डीग, 10 अक्टूबर 2024 । जिला कलेक्टर डीग उत्सव कौशल ने गुरुवार को पंचायत समिति सभागार में जिला स्तरीय अधिकारी एवं वीसी के माध्यम से जुड़े ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों की बैठक ली। जिला कलेक्टर ने कहा कि संपूर्ण डीग जिले में वायु प्रदूषण के मद्देनजर कृषि विभाग के अधिकारी तत्परता से कार्य करे एवं यह सुनिश्चित करें कि पराली जलाने की एक भी घटना सामने न आए। उन्होंने आदेशों का उल्लंघन करने वालों पर सख़्त कार्रवाई करने की बात कही है। 

नौनेरा से पहले पराली जलाने के मामले आए थे सामने- जिला कलेक्टर 
उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि पर्यावरण संरक्षण के लिए आवश्यक है कि आदेशों का जमीनी स्तर पर किर्यान्वयन हो। उन्होंने बताया कि नौनेरा से पहले पराली जलाने के मामले सामने आए थे परंतु इस बार समस्त उपखंड अधिकारी चाक चौबंद होकर कार्य करे और अपने क्षेत्र में कृषि विभाग व पंचायती राज विभाग के अधिकारियों के साथ समन्वय स्थापित करते हुए पराली जलाने की घटनाओं पर पूर्णता रोकथाम लगाए। उन्होंने कहा कि ऐसी घटनाओं का राज्य एवं राष्ट्र स्तर पर सेटेलाइट के माध्यम से नियमित रूप से मॉनिटरिंग की जा रही है इसलिए सभी पक्ष समस्या की गंभीरता को समझते हुए कार्य करें। उन्होंने आमजन के बीच पराली न जलाने के लिए जागरूकता बढ़ाने की भी बात कही। 

बैठक में कृषि विभाग के संयुक्त निदेशक धर्मपाल सिंह के अनुपस्थित होने के कारण जिला कलेक्टर कौशल ने उनके विभाग को चिट्ठी लिखने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने आगामी त्यौहारों के सीजन के दृष्टिगत पटाखें चलाने एवं विक्रय के संबंध में एनसीआर क्षेत्र के मापदंडों के अनुसार अधिकारियों को नियम लागू करने के लिए निर्देशित किया। इस दौरान मौसमी बीमारियों के संबंध में भी जानकारी ली गई। स्वास्थ्य विभाग की ओर से डेंगू व मलेरिया आदि मौसमी बीमारियों को लेकर नियमित गतिविधियां की जा रही है।

 

PunjabKesari

 

जिला कलेक्टर ने आमजन से अपील की है, कि जागरूक बनें, स्वच्छता अपनाएं और मौसमी बीमारियों से बचें। इस दौरान नगर परिषद आयुक्त को स्ट्रीट लाइट्स समय पर ऑन ऑफ करने को कहा गया। इसके अतिरिक्त बजट 2024-25 के अंतर्गत भूमि आवंटन के मामलों की विभागवार समीक्षा हुई। जिन विभागों को भूमि अधिग्रहण के दौरान समस्या आ रही है उन्हे सक्रियता से कार्य करते हुए समयबद्ध रूप से कार्यों को संपादित करने के लिए निर्देशित किया गया।

इस अवसर पर उपखंड अधिकारी डीग देवी सिंह, एसई जेवीवीएनएल बनवारी लाल वर्मा, उपनिदेशक सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग विकास शर्मा, उपनिदेशक पशुपालन विभाग डॉ भावना यादव, एसई पीएचईडी रमेश, जिला शिक्षा अधिकारी मनोज खुराना, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ विजय सिंघल, जिला परिवीक्षा एवं समाज कल्याण अधिकारी कुलदीप सिंह सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।
 


Content Editor

Chandra Prakash

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News