पुत्रवधू ने अन्य के साथ मिलकर ससुर को घोषित करवाया मृत, वार्ड पंच ने जिला कलेक्टर से की शिकायत

Friday, Sep 20, 2024-05:33 PM (IST)


 

नुमानगढ़, 20 सितंबर 2024 । ग्राम पंचायत 22-23 एनडीआर के वार्ड चार के पंच लालचन्द नाई ने अपनी पुत्रवधू पर जायदाद हड़पने की नियत से ग्राम सचिव वगैरा के साथ मिलीभगत कर जन आधार कार्ड में मृत घोषित करवाने का आरोप लगाते हुए शुक्रवार को जिला कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा। 

 

लालचन्द पुत्र चेतनराम नाई निवासी 22 एनडीआर ने बताया कि वह ग्राम पंचायत 22-23 एनडीआर का निर्वाचित वार्ड पंच है । वह गांव में स्थाई तौर पर 38 वर्ष से निवास कर रहा है। उसके दो पुत्र थे। इनमें से एक पुत्र सुरेंद्र का निधन हो चुका है । सुरेन्द्र की विधवा पत्नी सोनूबाला वर्तमान में कलर खेड़ा तहसील अबोहर जिला फाजिल्का में रह रही है। सोनूबाला ने उसकी जायदाद हड़पने की नियत से श्रीगंगानगर के ई मित्र संचालक विजय गुप्ता व ग्राम पंचायत 22-23 एनडीआर के ग्राम सचिव रविन्द्र कुमार से मिलीभगत कर कूटरचित दस्तावेज तैयार कर जनआधार कार्ड में उसे 31 दिसम्बर 2023 को मृत घोषित कर दिया। मृत घोषित करने से वह जनआधार कार्ड से मिलने वाले सभी लाभ से वंचित हो गया है। 

 

लालचन्द के अनुसार उसने इस संबंध में पूर्व में टाउन पुलिस थाना में अपनी पुत्रवधू व ई मित्र संचालक के खिलाफ मुकदमा भी दर्ज करवाया था, लेकिन पुलिस ने कोई कार्रवाई नहीं की। लालचन्द ने जिला कलेक्टर से गुहार लगाई कि इस संबंध में उच्च स्तरीय जांच करवाकर जनआधार कार्ड में मृत घोषित करवाने वाले दोषी व्यक्तियों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाए। साथ ही उसे पुन: जनआधार कार्ड से मिलने वाले लाभों से लाभान्वित किया जाए। 

 

उधर, जिला कलेक्टर कानाराम ने बताया कि जांच में यह बात सामने आई है, कि ग्राम विकास अधिकारी की ओर से वेरिफिकेशन नहीं किया गया। ग्राम विकास अधिकारी के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई के लिए जिला परिषद सीईओ को निर्देशित कर दिया गया है। परिवादी को भी अपने दस्तावेज जमा करवाने को कहा गया है ताकि उनका नाम जुड़ सके।


Content Editor

Chandra Prakash

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News