कांग्रेस की ''गारंटी'' पस्त, बीजेपी की बंपर जीत

12/3/2023 6:51:28 PM

जयपुर । प्रदेश में 25 नवंबर को हुए विधानसभा चुनावों का परिणाम आ गया है । एक बार फिर वर्ष 2013 की भांति विधानसभा चुनावों में जनता ने बीजेपी पर भरोसा जताया है । ऐसे में बीजेपी ने बहुमत हासिल करते हुए पूर्ण रूप से जीत हासिल की है । लिहाजा राजस्थान में रिवाज बदलने की प्रक्रिया लगातार जारी है । आखिर गहलोत सरकार की गारंटियों का जादू जनता पर नहीं चल पाया । चुनावों में अशोक गहलोत के दावे खोखले होते हुए दिखाई दिए । ऐसे में इस बार गहलोत का रिपीट होने का सपना भी अधूरा ही रह गया । 

जयपुर जिले की 19 विधानसभा सीटों का परिणाम
 
कांग्रेस की हॉट सीट माने जाने वाली दूदू विधानसभा सीट से अबकी बार कांग्रेस को हार का मुंह देखना पड़ा । यहां से कांग्रेस के दिग्गज नेता बाबूलाल नागर को हार का सामना करना पड़ा । जिससे कांग्रेस को बड़ा झटका लगा । जबकि दूदू सीट से भाजपा का परचम लहराते हुए प्रेमचंद बैरवा जीत हासिल की । वहीं बगरू विधानसभा की बात करें तो बगरू से भाजपा के कैलाश वर्मा ने कांग्रेस की गंगा देवी को 45 हजार 250 वोटों से हरा दिया है ।

वहीं विराट नगर विधानसभा सीट से भाजपा के कुलदीप धनकड़ ने जीत दर्ज की है । जिन्होंने कांग्रेस के इंद्राज सिंह गुर्जर को 17 हजार 589 वोटों से हरा दिया है । कुलदीप धनकड़ को कुल 83 हजार 262 वोट मिले हैं जबकि इंद्राज गुर्जर ने 65 हजार 673 वोट हासिल किए । वहीं जमवारामगढ़ सीट की बात कि जाए तो जमवारामगढ़ से भाजपा ने जीत दर्ज की है । बीजेपी के महेंद्रपाल मीणा ने कांग्रेस के गोपाल लाल मीणा को 38 हजार 427 वोटों से हराया । तो वहीं कोटपूतली विधानसभा सीट से भाजपा के हंसराज पटेल ने जीत दर्ज करते हुए कांग्रेस के राजेंद्र सिंह यादव को मात्र 321 वोटों से हराया । हंसराज पटेल को कुल 67 हजार 716 वोट मिले । वहीं शाहपुरा विधानसभा से अबकी बार कांग्रेस के मनीष यादव ने बड़ी जीत हासिल की है । बता दें कि मनीष यादव ने कांग्रेस के ही बागी आलोक बेनीवाल को करारी शिकस्त दी । आलोक बेनीवाल को 64 हजार 908 वोटों से हराया । ऐसे में मनीष यादव को कुल 1 लाख 24 हजार 72 वोट मिले जबकि बागी आलोक बेनीवाल ने 59 हजार 164 मत प्राप्त किए  ।    

गौरतलब है कि अबकी बार चौमूं विधानसभा में भी बड़ा बदलाव देखने को मिला । दरअसल 10 सालों से सत्ता में काबिज बीजेपी के रामलाल शर्मा को हार का सामना करना पड़ा । अबकी बार कांग्रेस ने चौमूं में नया दाव खेलते हुए शिखा बराला को चुनावी मैदान में उतारा था । जिन्होंने कांग्रेस के विश्वास को कायम रखते हुए जीत हासिल की । कांग्रेस की शिखा मील बराला ने बीजेपी के मौजूदा विधायक रामलाल शर्मा को 5 हजार 695 वोटों से हराया है । शिखा मील बराला को कुल 85 हजार 746 मत मिले जबकि रामलाल शर्मा को 80 हजार 51 वोट मिले ।   

वहीं चाकसू से भाजपा के रामावतार बैरवा ने भी जीत दर्ज करते हुए कांग्रेस के वेद प्रकाश सोलंकी को 49 हजार 380 मतों से हराया है । वहीं बस्सी विधानसभा की बात करें तो बस्सी से कांग्रेस के लक्ष्मण मीना विजयी घोषित हुए । जिन्होंने बीजेपी के चंद्रमोहन मीणा को 6314 वोटों से मात दी है । वहीं फुलेरा से कांग्रेस के विद्याधर चौधरी ने जीत दर्ज करते हुए बीजेपी के निर्मल कुमावत को 26 हजार 898 वोटों से हरा दिया है ।  

जयपुर शहर की विद्याधर नगर विधानसभा सीट की बात करें तो बीजेपी ने अबकी बार राजसमंद से सांसद दीया कुमारी को चुनाव मैदान में उतारा जो भारतीय जनता पार्टी की उम्मीदों पर खरी उतरी और विद्याधर नगर सीट को अपने नाम कर लिया । जिन्होंने कांग्रेस के सीताराम अग्रवाल को 71 हजार 368 वोटों से मात दी है । वहीं दीया कुमारी को कुल 1 लाख 58 हजार 516 वोट मिले जबकि सीताराम अग्रवाल ने 87 हजार 148 वोट प्राप्त किए । वहीं झोटवाड़ा से पूर्व केंद्रीय मंत्री रहे बीजेपी प्रत्याशी राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने जीत दर्ज की । उन्होंने कांग्रेस के अभिषेक चौधरी को 50 हजार 167 वोटों से हराया । वहीं राज्यवर्धन सिंह को कुल 1 लाख 47 हजार  913 वोट मिले जबकि अभिषेक चौधरी ने 97 हजार 746 वोट हासिल किए । वहीं सिविल लाइन से कैबिनेट मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास को हार का मुंह देखना पड़ा । यहां से भाजपा के गोपाल शर्मा ने जीत दर्ज करते हुए खाचरियावास को 28 हजार 329 वोटों से हरा दिया है । हालांकि पत्रकार रह चुके गोपाल लाल शर्मा को बीजेपी ने पहली बार चुनावी मैदान में उतारा हैं ।

वहीं हवामहल विधानसभा सीट से भाजपा का हिंदुत्व चेहरा महंत बालमुकंदाचार्य ने जीत हासिल करते हुए कांग्रेस के आरआर तिवाड़ी को मात दी । जिन्होने तिवाड़ी को बहुत ही कम अंतराल 974 वोटों से हराया । जबकि सांगानेर से भाजपा के भजनलाल शर्मा विजयी घोषित हुए । भजनलाल शर्मा ने कांग्रेस के पुष्पेंद्र भारद्वाज को हरा दिया । जो पिछले पांच साल से अपने क्षेत्र में लगातार सक्रिय रहे हैं । वहीं एक बार फिर कांग्रेस की अर्चना शर्मा को मालवीय नगर  सीट से हार का सामना करना पड़ा । जबकि बीजेपी के कालीचरण सराफ एक बार फिर मालवीयनगर सीट को अपने नाम करते हुए 35 हजार 494 मतों से अर्चना शर्मा को हरा दिया । सराफ को 92 हजार 506 मत मिले जबकि अर्चना शर्मा को 57 हजार 012 मत मिले । 

आदर्श नगर विधानसभा सीट की बात करें तो एक बार फिर यहां से कांग्रेस के रफीक खान विजयी हुए । जिन्होंने बीजेपी के रविकुमार नय्यर को 14 हजार 073 वोटों से हराया । जबकि आमेर से कांग्रेस प्रशांत शर्मा ने बीजेपी के दिग्गज नेता सतीश पूनिया को कड़ी मात दी । उन्होंने सतीश पूनिया को 9092 वोटों से हराकर बाहर का रास्ता दिखा दिया है । साथ ही किशनपोल सीट भी एक बार फिर कांग्रेस के खाते में आते हुए नजर आई । कांग्रेस के अमीन कागजी ने जीत दर्ज करते हुए 76611 मत हासिल किए । उन्होंने बीजेपी के एडवोकेट चंद्रमोहन बटवाड़ा को 7056 से हराया है । 
 

Afjal Khan

Advertising