फलोदी सट्टा बाजार बना रहा राजस्थान का मुख्यमंत्री, चुनाव हारने वाले नेता भी सीएम की रेस में

12/11/2023 1:36:10 PM

राजस्थान में मुख्यमंत्री कौन बनेगा ?
फलोदी सट्टा बाजार से ताजा आंकड़े आए सामने 
सट्टा बाजार में पहले नंबर पर पूर्व सीएम वसुंधरा राजे का नाम  
दूसरे नंबर पर अश्विनी वैष्णव और तीसरे नंबर पर ओम बिरला का नाम
वसुंधरा राजे के नाम का भाव है 1.25 रुपए  
अश्विनी वैष्णव का 1.50 रुपए और ओम बिरला का 2.00 रुपए
फलोदी सट्टा बाजार में ये भी हैं मुख्यमंत्री का चेहरा
सतीश पूनिया और राजेंद्र राठौड़ भी हैं मुख्यमंत्री की दौड़ में
सट्टा बाजार के भाव भी स्थायी नहीं

जयपुर । राजस्थान विधानसभा चुनाव परिणाम आने के बाद से राजस्थान में भावी मुख्यमंत्री को लेकर सियासी अटकलें तेज हो गई है। हर कोई अपना-अपना आकलन लगाकर मुख्यमंत्री के नाम पर किसी को मजबूत तो किसी को कमजोर आंकने में लगा हुआ है। उधर कई लोगों की नजरें फलौदी के सट्टा बाजार पर भी टिकी हुई है। ऐसे में लोग यह जानने को उत्सुक हैं कि फलोदी सट्टा बाजार किसे मुख्यमंत्री बना रहा है। लेकिन सट्टा बाजार भी स्थायी नहीं है। वहां भी नए सीएम को लेकर कई नेताओं के भाव ऊपर-नीचे हो रहे हैं। हालांकि फलोदी सट्टा बाजार के मुताबिक मुख्यमंत्री के लिए पूर्व सीएम वसुंधरा राजे का नाम टॉप पर चल रहा है, फलोदी सट्टा बाजार में पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे भावी मुख्यमंत्री की दौड़ में सबसे आगे चल रही है। 

जबकि दूसरे नंबर पर हैं केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव। बता दें कि अश्विनी वैष्णव राजस्थान के पाली जिले के मूल निवासी हैं और पूर्व में भारतीय प्रशासनिक सेवा के अफसर भी रहे चुके हैं। वे नौकरी छोड़कर राजनीति में आए हैं और वर्तमान में ओडिशा से राज्यसभा सांसद हैं। वहीं ताजा भाव के मुताबिक मुख्यमंत्री पद के तीसरे बड़े दावेदार ओम बिरला का नाम सामने आ रहा हैं जो वर्तमान में लोकसभा स्पीकर हैं। ऐसे में राजनीतिक जानकारों का कहना है कि लोकसभा अध्यक्ष का पद मुख्यमंत्री से बड़ा होता है। ऐसे में उन्हें मुख्यमंत्री बनाया जाना मुश्किल नजर आ रहा है, लेकिन सट्टा बाजार में बिरला का नाम भी तेजी से चल रहा है। सट्टा बाजार में जिसका भाव सबसे कम हो, वह सबसे ज्यादा मजबूत स्थिति में माना जाता है। 

वहीं ताजा रिपोर्ट के अनुसार पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे का भाव सबसे कम चल रहा है। उनका भाव केवल 1.25 रुपए है, जबकि अश्विनी वैष्णव का भाव 1.50 रुपए है। ओम बिरला का ताजा भाव 2.00 रुपए है। हालांकि सट्टा बाजार के भाव भी स्थायी नहीं है। बीते 3-4 दिन से भाव ऊपर-नीचे हो रहे हैं। दो दिन पहले बाबा बालकनाथ के भाव भी 1.75 पैसे लगे थे और केंद्रीय कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल के भाव 3.00 रुपए लगे थे। फिर भी वसुंधरा राजे पिछले तीन से टॉप पर है। यानी राजे के भाव सबसे कम है। ऐसे में राजे का चेहरा सबसे मजबूत माना जा रहा है । वहीं विधानसभा चुनाव में हार का सामना कर चुके पूर्व नेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़ और पूर्व उपनेता प्रतिपक्ष सतीश पूनिया को भी सट्टा बाजार में मुख्यमंत्री की दौड़ में माना जा रहा है। हालांकि उनके भाव काफी ऊंचे हैं। ऐसे में उनके मुख्यमंत्री बनने की संभावनाएं सबसे कम आंकी जा रही है। राठौड़ और पूनिया के साथ-साथ विद्याधर नगर से विधायक दीया कुमारी, केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह, पोकरण से विधायक महंत प्रतापपुरी और बीजेपी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष ओम माथुर भी सीएम पद की दौड़ में माने जा रहे हैं।

Afjal Khan

Advertising