दिल्ली में भाजपा संसदीय दल की बैठक जारी, राजस्थान के सीएम को लेकर भी चर्चा संभव

12/7/2023 11:11:40 AM

जयपुर । दिल्ली में संसद भवन में आयोजित बीजेपी की संसदीय दल की बैठक जारी है । जिसमें तीन राज्यों में बीजेपी की बंपर जीत का जश्न मनाया जा रहा है। वहीं बीजेपी सांसदों ने प्रधानमंत्री मोदी का बैठक में स्वागत किया गया। इस दौरान बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने माला पहनाकर पीएम मोदी का शानदार स्वागत किया। इस दौरान हॉल में 'मोदी गारंटी' और 'मोदी जी का स्वागत है' के नारे भी लगे। बता दें कि शीतकालीन सत्र के चौथे दिन का कार्यवाही से पहले बीजेपी संसदीय दल की बैठक हो रही है। बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, विदेश मंत्री एस जयशंकर समेत कई मंत्री मौजूद हैं। 

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, इस बैठक में मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान के लिए मुख्यमंत्री पद के दावेदारों पर चर्चा की संभावना है। तीनों ही राज्यों में अब तक सीएम का ऐलान नहीं हुआ। कयास लगाए जा रहे हैं कि भाजपा इस बार युवा चेहरों को सत्ता की बागडोर दे सकती है।

देर रात वसुंधरा राजे पहुंची दिल्ली 
वहीं राजस्थान में भी नए मुख्यमंत्री फेस को लेकर जयपुर से दिल्ली तक सियासत गर्माई हुई है । जिसको लेकर आज दिल्ली में भाजपा संसदीय दल की बैठक बुलाई गई है । बैठक में प्रदेश के मुख्यमंत्री फेस को लेकर चर्चा हो सकती है । ऐसे में पूर्व सीएम वसुंधरा राजे भी बुधवार को देर रात दिल्ली पहुंच गई है, लेकिन दिल्ली एयरपोर्ट पर वसुंधरा राजे ने बहू से मिलने की बात कही है। साथ ही राजस्थान में मुख्यमंत्री के चेहरे को लेकर प्रदेश के बीजेपी के कई नेताओं ने दिल्ली में डेरा डाल रखा है ।  

राजस्थान के नए मुख्यमंत्री को लेकर नाम हो सकता है फाइनल 
भाजपा संसदीय दलों की इस बैठक में राजस्थान के नए सीएम को लेकर भी नाम फाइनल हो सकता है । वहीं बैठक से एक दिन पहले ही विधानसभा चुनाव में जीत दर्ज कराने वाले भाजपा के 12 सांसदों में से 10 सांसदों ने लोकसभा सांसद पद से इस्तीफा दे दिया है। जिसमें राजस्थान से चुनाव जीतने वाले महंत बालकनाथ ने अभी इस्तीफा नहीं दिया है। इन सांसदों में राजस्थान से दीया कुमारी, किरोड़ीलाल मीना और राज्यवर्धन सिंह का नाम शामिल है । वहीं राजस्थान बीजेपी में ये पहला मौका है, जब मुख्यमंत्री को लेकर असमंजस बना हुआ है । इससे पहले कभी ऐसा नहीं हुआ । 

2003 और 2013 में राजे का पहले से ही सीएम पद पर तय था नाम 
इस बार के चुनावों में बीजेपी बिना सीएम फेस के चुनावों में उतरी है । इसलिए असमंजस की स्थिति बनी हुई है । वहीं वर्ष 2003, 2008, 2013 और 2018 के विधानसभा चुनाव में वसुन्धरा राजे को सीएम फेस का चेहरा बनाया हुआ था ।  इसलिए असमंजस की स्थिति पैदा ही नहीं हुई । 2003 और 2013 में वसुन्धरा राजे का पहले से ही सीएम पद तय था, इसलिए नतीजे आने के बाद ही सीएम की शपथ का समय तय हो गया था ।  ऐसे में नेता दल की बैठक में नाम की एकमात्र घोषणा की गई थी। दोनों ही बार वसुन्धरा राजे ने 13 दिसंबर को शपथ ली थी। इधर, राजस्थान में सीएम का नाम लेकर अब अफवाहों का दौर भी शुरू हो गया है। सोशल मीडिया पर कॉन्स्टेंट लिस्ट जारी की जा रही है। इस लिस्ट में बाबा बालकनाथ को सीएम और किरोड़ीलाल मीणा और दीया कुमारी को डिप्टी सीएम बनाने का दावा किया जा रहा है ।
 

Afjal Khan

Advertising