स्कूलों को लेकर भजनलाल सरकार का बड़ा फैसला, स्कूलों में बच्चों के बैग-डेस्क पर रहेगी पैनी नजर, शिक्षा मंत्री दिलावर ने इन वस्तुओं पर लगाई पाबंदी

Saturday, Aug 17, 2024-05:32 PM (IST)

उदयपुर, 17 अगस्त 2024 (ब्यूरो): शुक्रवार यानी 16 अगस्त को उदयपुर में दसवीं के एक छात्र के सहपाठी पर चाकूबाजी की घटना के बाद शिक्षा विभाग सतर्क हो गया है। उदयपुर में भड़की हिंसा के बाद भजनलाल सरकार ने बड़ा फैसला लिया है । प्रदेश के शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने प्रदेशभर के स्कूलों में नुकीली चीजें और धारदार हथियार लेकर आने पर पूरी तरह से पाबंदी लगा दी है । ऐसे में शिक्षा विभाग ने स्कूलों को सभी विद्यार्थियों के बैग और डेस्क पर नजर रखने के निर्देश दिए हैं।

PunjabKesari

इस संबंध में माध्यमिक शिक्षा निदेशक आशीष मोदी की ओर से शनिवार को जारी निर्देश में प्रदेशभर के सभी राजकीय और निजी विद्यालयों में धारदार हथियार और नुकीली वस्तुएं लाने पर रोक लगा दी हैं। ऐसे में स्कूली बच्चों के बैग और डेस्क की जांच करने की जिम्मेदारी शिक्षकों को सौंपी गई है, जो उनके बैग और डेस्क सहित अन्य व्यक्तिगत वस्तुओं की जांच करेंगे। आशीष मोदी ने बताया कि किसी बच्चे के पास खतरे वाली वस्तु मिली तो उसके साथ उसके अभिभावक भी जिम्मेदार होंगे। साथ ही बच्चे के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी। 

उन्होंने इससे संबंधित जानकारी स्कूलों के सूचना पट्ट पर लगाए जाने के आदेश दे दिए हैं। साथ ही यह जानकारी प्रार्थना सभा में देने तथा अध्यापक-अभिभावक परिषद की बैठक में भी इस मुद्दे पर चर्चा करने के आदेश दिए हैं। विभाग ने अभिभावकों से भी अपील की है, कि वह भी अपने बच्चे के बैग पर नजर रखें। साथ ही उनको खतरे वाली चीजों के प्रति सावधान करें।

बता दें शुक्रवार को एक सरकारी स्कूल में 10वीं के स्टूडेंट ने एक दूसरे स्टूडेंट पर चाकू से हमला कर दिया, जिसके बाद पूरे इलाके में सांप्रदायिक हिंसा शुरू हो गई । जानकारी के अनुसार इस घटना के बाद लोगों की भीड़ ने कारों में आग लगा दी और पथराव करने लगे । वहीं हालात को देखते हुए उदयपुर समेत आस पास के इलाकों में इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई । 

फिलहाल उदयपुर शहर में प्रशासन और पुलिस की मुस्तैदी से अब हालात सामान्य हो रहे है । ऐसे में आज सुबह से शहर में जनजीवन सामान्य है और सभी रास्तों पर आवागमन जारी है । लिहाजा संभागीय आयुक्त, आईजी, कलेक्टर, एसपी सहित आला अधिकारी शहर की हर स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं । 
 


Content Editor

Chandra Prakash

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News