... और क़ब्र से निकल बहने लगे शव

Monday, Sep 02, 2024-06:31 PM (IST)

यपुर, 2 सितंबर 2024 । गुलाबी नगरी में प्रशासन की लचर व्यवस्थाओं की गवाही देने मानों मुर्दे सामने आ गए । दरअसल, हुआ ये है कि जयपुर के खो नागोरियान इलाके में बरसों पुराना नूर का बांध टूट गया । इन दिनों में जयपुर में बारिश की आमद में इस बांध के हालात शायद किसी ने देखे नहीं । किसी ने सुध नहीं ली कि आखिर ये बांध कैसा है और किस हालत में हैं । लगातार बारिश में पानी की आवक ने बांध की सख्ती को तोड़ दिया और पानी निकल कर पास बने कब्रिस्तान में बहने लगा । 

PunjabKesari

बता दें कि आस-पास के लोगों की बड़ी आबादी के लिए ये कब्रिस्तान बना हुआ है । मगर दशकों में कभी नहीं हुआ था वो खो नागोरियान में होता दिखा । पानी कब्रिस्तान में घुस आया और मिट्टी में दफ़न शव, पानी के बहाव में कब्रों से निकाल कर बांध में पानी की सतह पर देखे गए । इस घटना से स्थानीय लोगों में हडकंप मच गया और आनन-फानन में प्रशासन ने यहां-वहां पानी की सतह पर दिख रहे शवों को इकठ्ठा किया और फिर से दफनाया गया। 

दरअसल, नूर का बांध खो नागोरियान की पहाडियों से आने वाले पानी को सहेजने के साथ-साथ आस-पास बस गई आबादियों में पानी की आवक को रोकता है, लेकिन दशकों से इसकी मरम्मत और देख-रेख नहीं हुई । ऐसे में अचानक आए पानी से इस बांध को तोड़ दिया और फिर लोगों ने ऐसा नजारा देखा जो न कभी किसी ने सुना था । इस घटना के बाद से लोगों में खासा रोष है और इस घटना के लिए दोषी लोगों पर कार्रवाई की मांग की जा रही हैं । 


Content Editor

Chandra Prakash

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News