तीन पीढ़ियों से रावण बन रहा है एक ही परिवार आहूजा परिवार

Friday, Oct 11, 2024-07:19 PM (IST)

 

बीकानेर, 11 अक्टूबर 2024 : रामायण की बात करते ही एक ऐसे चरित्र की बात सामने आती है, जिसके विशालकाय शरीर व आटा हास्क को देखकर हर कोई भयभीत हुए बिना नहीं रह सकता । हर वर्ष देशभर में नवरात्र के दौरान होने वाली रामलीलाओं व दशहरा उत्सव की झांकियों में रावण की भूमिका निभाने वाले कलाकार हर किसी के आकर्षण का केंद्र रहते है । 

 

PunjabKesari

 

बीकानेर में दशहरा महोत्सव के दौरान सजाई जाने वाली झांकियों में रावण की भूमिका निभाने वाले आहूजा परिवार ने रावण की भूमिका बखूबी निभाई है, बल्कि रावण परिवार के नाम सहित ख्याति अर्जित की है। आहूजा परिवार के सदस्य के कुमार आहूजा के अनुसार दशहरा महोत्सव के अवसर पर उनके ही परिवार का व्यक्ति रावण की भूमिका पिछले 63 वर्षों से निभाते आ रहे हैं । आहूजा के अनुसार उनके दादाजी आहूजा ने रावण बनने की परंपरा परिवार में शुरू की । उन्होंने 20 वर्ष तक श्रेष्ठ अभिनय क्षमता और बुलंद आवाज के माध्यम से न केवल भूमिका निभाई बुलंद आवाज़ से भी भरपूर मनोरंजन किया। 

 

PunjabKesari

 

बता दें कि के. कुमार. आहूजा पिछले 22 वर्षों से दशहरे के अवसर पर रावण की भूमिका निभाते आ रहे हैं । वह आहूजा परिवार की रावण परंपरा को आगे बढ़ा रहे हैं । के .कुमार.आहूजा ने अपने कद काठी खतरनाक आवाज के माध्यम से अलग पहचान बनाई है । रावण से भयभीत रहने की छवि को भी बदलने की दिशा में के. कुमार और प्रयास कर रहे हैं। आहूजा परिवार जिनको लोग रावण परिवार के नाम से भी जानते हैं और सदस्य के कुमार की धर्मपत्नी को मंदोदरी भाभी के नाम से पुकारते हैं, यह उनके लिए गर्व का विषय है।


Content Editor

Chandra Prakash

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News