वीर दुर्गादास राठौड़ की 386वीं जयंती समारोह, पूर्व नरेश गज सिंह ने की कार्यक्रम की अध्यक्षता

Sunday, Aug 18, 2024-02:53 PM (IST)

जोधपुर, 18 अगस्त 2024 । आज जोधपुर के एसएन मेडिकल कॉलेज में वीर दुर्गादास राठौड़ की 386वीं जयंती समारोह आयोजित किया गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में संसदीय कार्य ,विधि एवं विधिक कार्य व न्याय मंत्री जोगाराम पटेल मौजूद रहे । कार्यक्रम की अध्यक्षता पूर्व नरेश गज सिंह ने की। इस अवसर पर विभिन्न क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले 20 लोगों को वीर दुर्गादास सम्मान से सम्मानित किया गया। इसके साथ ही वीर दुर्गादास विभिन्न प्रतियोगिता में अव्वल रहने वाले विद्यार्थियों को भी सम्मानित किया गया। 

PunjabKesari

सम्मान समारोह में  मांड गीत कला में महारथ रखने वाली 95 वर्ष की गवरी देवी का सम्मान आकर्षण का केंद्र रहा। इस अवसर पर वीर दुर्गादास पर लिखित तीन पुस्तकों का विमोचन भी किया गया। इसमें वीर दुर्गादास राठौड़ पर चित्र कथा जो कि ब्रजराज राजावत द्वारा लिखित थी, इसका विमोचन भी किया गया । कार्यक्रम में शास्त्रीय संगीत और भरतनाट्यम का मनमोहन प्रदर्शन किया गया ।

PunjabKesari

इस अवसर पर पूर्व नरेश गज सिंह ने कहा कि वीर दुर्गादास के जीवन और इतिहास से आज के युवा पीढ़ी को प्रेरणा लेनी चाहिए । कैसे उन्होंने साहस दिखाते हुए सभी को एकजुट रखा,उनके साहस और समर्पण को याद करने के लिए हर वर्ष हम वीर दुर्गादास जयंती मनाते हैं, ताकि वे अमर रहे । 

PunjabKesari

कानून मंत्री जोगाराम पटेल ने इस अवसर पर कहा कि वीर दुर्गादास की 386वीं जयंती पर हमने ऐसे व्यक्तियों का सम्मान किया है, जिन्होंने अपने-अपने क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य किया है । आज की पीढ़ी में वीर दुर्गादास की स्मृति और उनके समर्पण का इतिहास बना रहे । इसके लिए कई तरह की प्रतियोगिताएं भी आयोजित की गई है, उनका समर्पण हम सभी के लिए अविस्मरणीय हैं । 


Content Editor

Chandra Prakash

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News