राजस्थान में अब तक की सबसे बड़ी इनकम टैक्स रेड, सुरंग देखकर हैरान रह गई टीम

1/23/2021 3:08:11 PM

जयपुर/ब्यूरो। राजस्थान (Rajasthan) में काफी लंबे वक्त से रेड का प्लान कर रही आयकर विभाग (Income Tax) को एक बड़ी सफलता हाथ लगी है। विभाग ने जयपुर (Jaipur) शहर के तीन बड़े कारोबारी समूहों के ठिकानों पर छापेमारी की। तीन दिन तक की गई इस छापेमारी में विभाग ने 1400 करोड़ रुपए से अधिक अघोषित आय बरामद की है। इनती बड़ी अघोषित आय के मिलने के बाद पूरे प्रदेश में हलचल मिल गई। बताया जा रहा है कि आयकर विभाग की ये रेड राजस्थान की सबसे बड़ी और पूरे देश की तीसरी सबसे बड़ी छापेमारी है। बता दें कि विभाग ने यह कार्रवाई दो बिल्डर और एक ज्वैलरी समूह पर की थी। इसके लिए उन्हें काफी महनत करनी पड़ी।

 

मिले ये खास दस्तावेज
आयकर विभाग की छापेमारी के दौरान टीम को कुछ ऐसे दस्तावेज मिले हैं जिनके आधार पर टीम अन्य शहरों में भी छापेमारी कर सकती है। कुछ दस्तावेजों में समूह के कुछ और ठिकाने मिले हैं जहां पर अघोषित आय होने का संदेह हैं। इसके साथ ही जब टीम ने समूह के गुप्त ठिकानों पर छापेमारी की तो वहां पर टीम ने जो देखा उससे वो भी हैरान रह गई।

 

ऐसा क्या देखा टीम ने
जब आयकर विभाग की टीम ने जयपुर के सिल्वर आर्ट समूह पर छापेमारी की तो उस वक्त उन्हें वहां पर एक सुरंग मिली। सूत्रों की मानें तो जब अधिकारियों ने उस सुरंग में एंट्री करी तो वहां पर उन्हें कई बोरियों में भरकर जेवरात मिले हैं। आपको बता दें कि जिस समूह के यहां पर टीम ने छापेमारी की, वहां दस्तावेजों में ब्याज का कारोबार करने की कंपनी बताई गई है। जब टीम ने वहां पर छापेमारी की तो काम करने वाले स्टाफ और जौहरी ने आयकर विभाग के अधिकारियों को घूमाने की कोशिश की लेकिन बाद में सख्ती से पूछे जाने पर इस गुप्त सुरंग के बारे में बताया।

 

सुरंग में मिला ये सामान
जब अधिकारियों ने समूह की बिल्डिंग में एक गुप्त ताले को खोला तो वहां एक सुरंग मिला। इस सुरंग में अधिकारियों को पेन ड्राइव और कुछ पुराने दस्तावेज मिले हैं। बताया जा रहा है कि इस सुरंग में एक पुरानी बही खाता बुक भी मिली है। जिसमें बहुत सारी जानकारी लिखी हुई है। वहीं अगर पेन ड्राइव की बात करें तो पेन ड्राइव में काले धन को लेकर जानकारियां हो सकती है। 

 

सुरंग देखकर हैरान रह गए अधिकारी
जब आयकर विभाग के अधिकारियों की टीम ने सिल्वर आर्ट समूह के एक ठिकाने पर छापेमारी की तो वह एक गुप्त सुरंग देखकर हैरान रह गए। दरअसल, टीम ने अपनी जांच में देखा कि एक गुप्त सुरंग में एक कमरे की दीवार के आगे एक दूसरी दीवार बनी हुई थी और इन दोनों दीवारों के बीच एक ऐसी छोटी सी सुंरग बनी हुई थी, जिसमें किसी भी आदमी का पहुंचना बहुत ही मुश्किल था। वहीं अधिकारियों ने बताया कि ये सुरंग काफा गहरी थी और यह ऊपर से पानी के टैंक जैसे ढक्कन से ढकी हुई थी।

Chandan

Advertising