पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगातार उछाल के बीच गहलोत सरकार ने दी राहत

1/29/2021 12:28:57 PM

जयपुर/ब्यूरो। राजस्थान (Rajasthan) में पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) की कीमतों में लगातार हो रही बढ़ोतरी के बीच अशोक गहलोत सरकार ने शुक्रवार को अपने प्रदेशवासियों को बड़ी राहत दी है। गहलोत सरकार ने राज्य में पेट्रोल और डीजल पर लगने वाले वैट की दर में 2 प्रतिशत की कमी की है।

 

गहलोत सरकार ने प्रदेश में वैट में 2 प्रतिशत की कमी की
इस संबंध में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) ने ट्वीट कर लिखा, 'राज्य सरकार ने राजस्थान में लोगों को राहत देने के लिए पेट्रोल और डीजल दोनों पर वैट 2 प्रतिशत घटा दिया है। उन्होंने कहा कि हम उम्मीद करते हैं कि केंद्र सरकार भी कटौती की घोषणा करेगी ताकि आम लोगों पर वित्तीय बोझ कम हो।'

 

28 जनवरी रात 12 बजे से नई दरें लागू
इस संबंध में वित्त विभाग ने आदेश जारी कर दिए हैं। यह आदेश 28 जनवरी रात 12 बजे से प्रभावी होंगे। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा है कि अन्तरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल के दाम लंबे समय तक न्यूनतम स्तर पर होने के बावजूद पेट्रोल-डीजल के दाम उच्चतम स्तर पर होने से महंगाई बढ़ रही है और आमजन को आर्थिक दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

 

केंद्र भी दे राहत- गहलोत
मुख्यमंत्री ने कहा कि भारत सरकार द्वारा वर्तमान में पेट्रोल पर 32 रुपए 98 पैसे प्रति लीटर और डीजल पर 31 रुपए 83 पैसे प्रति लीटर उत्पाद शुल्क लिया जा रहा है, जो 'अत्यधिक' है। मुख्यमंत्री ने दावा किया कि भारत सरकार की नीतियों के कारण राजस्थान सहित सभी राज्यों को राजस्व की भारी हानि हो रही है और आमजन को महंगे पेट्रोल-डीजल की मार झेलनी पड़ रही है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने जो पहल की है, केन्द्र सरकार भी उसका अनुसरण करे और पेट्रोल और डीजल पर केन्द्रीय करों में कमी लाकर लोगों को राहत दे।

 

राजस्थान में पेट्रोल की कीमत से जनता बेहाल
बता दें कि पिछले दिनों राजस्थान में पेट्रोल के दाम 100 रुपए प्रति लीटर के नए उच्चस्तर पर पहुंच गए। कुछ समय पहले तक जिस बात को लेकर लोग सरकार पर कटाक्ष करते थे, अब वो राजस्थान के लिए सच साबित हो गया है। यहां श्रीगंगानगर में सोमवार को पेट्रोल 100 रुपए के पार पहुंच गया। वहीं बात करें प्रीमियम पेट्रोल की तो यहां पर 101.54 रुपए प्रति लीटर बिका। जबकि सामान्य पेट्रोल 97.69 रुपए प्रति लीटर बिक रहा था। 


Content Writer

Chandan

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News