JSS में आभूषण प्रेमियों की जबरदस्त उमड़ी भीड़

Saturday, Dec 21, 2024-08:10 PM (IST)

JJS के दूसरे दिन आभूषण प्रेमियों की उमड़ी जबरदस्त भीड़

जयपुर ज्वैलरी शो (जेजेएस) के दूसरे दिन शनिवार को जयपुर एग्जीबिशन एंड कन्वेंशन सेंटर में आभूषण प्रेमियों की जबरदस्त भीड़ उमड़ी। शो में देशभर के प्रमुख रिटेलर्स ने भाग लिया और विशेष रूप से जयपुर की कुंदन-मीना, हल्के वजन और रंगीन स्टोन ज्वैलरी में गहरी रुचि दिखाई। जेजेएस में स्थानीय जौहरियों के साथ-साथ अंतरराष्ट्रीय ज्वैलर्स ने भी शिरकत की और जयपुर के आभूषण उद्योग में आए सकारात्मक बदलावों की सराहना की।

अंतरराष्ट्रीय सहभागिता और उद्योग की चर्चा
जेजेएस के चेयरमैन विमल चंद सुराणा ने बताया कि इस वर्ष रशियन और थाइलैंड के डेलिगेशन ने भी शो का दौरा किया। उन्होंने जेजेएस आयोजन समिति के साथ बैठक कर जेम्स और ज्वैलरी उद्योग को बढ़ावा देने पर चर्चा की। शो के दौरान महिलाओं और युवतियों ने ज्वैलरी पहनने का अनुभव लिया और दोबारा आने की इच्छा जताई। वहीं, घरेलू और अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों ने रत्न आभूषणों की विविधता का आनंद लिया।

जयपुर ज्वैलरी डिजाइन फेस्टिवल (जेजेडीएफ): डिजाइन और कला का संगम
जेजेएस के मानद सचिव राजीव जैन ने बताया कि जयपुर ज्वैलरी डिजाइन फेस्टिवल (जेजेडीएफ) शो का एक प्रमुख आकर्षण बन चुका है। इस वर्ष, फेस्टिवल की थीम 'ट्रेडिशन मीट्स इनोवेशन...रूबी रिडिफाइंड' रही, जिसमें पारंपरिक डिजाइनों को आधुनिक दृष्टिकोण के साथ प्रस्तुत किया गया। 500 वर्ग फीट में फैले इस फेस्टिवल में युवा डिजाइनर्स और शिल्पकारों ने अपनी रचनाओं का प्रदर्शन किया।

आकर्षक पवेलियन और लाइव प्रदर्शन
फेस्टिवल के आर्टिजन्स पवेलियन ने विशेष ध्यान खींचा। यहां थेवा ज्वैलरी, कुंदन-मीना, और रत्न नक्काशी जैसे पारंपरिक हस्तशिल्प के स्टॉल लगाए गए। विजिटर्स ने लाइव डेमोस्ट्रेशन के जरिए इन कला रूपों को नजदीक से समझा।

ज्ञानवर्धक सत्र और चर्चाएं
जेजेएस के नवल अग्रवाल ने बताया कि फेस्टिवल में 'अनकट- अनफिल्टर्ड डायलॉग' नामक ज्ञानवर्धक सत्र आयोजित किए गए। इनमें 'अनवीलिंग द वर्ल्ड ऑफ रूबीज' पर अर्जुन पंसारी ने रूबी की गुणवत्ता, पहचान और सर्टिफिकेशन पर जानकारी दी। वहीं, नवरतन कोठारी ने 'फाइंडिंग योर वे' सत्र में अपने अनुभव और सफलता के मंत्र साझा किए।

डिजिटल तकनीक पर आधारित सत्र 'मास्टरिंग प्रोक्रिएट टू रिवॉल्यूशनाइज ज्वैलरी डिजाइन' में शिखा जैन ने प्रतिभागियों को डिजिटल डिजाइनिंग तकनीक से अवगत कराया।

रूबी पर केंद्रित शो
प्रवक्ता अजय काला ने बताया कि इस वर्ष शो में रूबी पर विशेष ध्यान दिया गया। जेमफील्ड्स और रूबी प्रमोशन ग्रुप ने नैतिक दृष्टिकोण के साथ इस रत्न को प्रमोट किया। शो में रूबी की कटिंग, पॉलिशिंग और सर्टिफिकेशन पर भी चर्चा की गई।

पिंक क्लब: बी2बी ज्वैलरी का हब
महावीर शर्मा ने बताया कि 'पिंक क्लब', जो 2022 में शुरू हुआ था, अब शो का अभिन्न हिस्सा बन चुका है। इस वर्ष इसे बड़े स्पेस के साथ हॉल 2 में विस्तारित किया गया। इसमें 98 प्री-फैब्रिकेटेड बूथ्स और विशेष सुविधाएं जैसे लाउंज, मुफ्त वाई-फाई, और कॉम्पलीमेंट्री चाय/कॉफी शामिल हैं।

जेजेएस ने एक बार फिर अपने अद्वितीय आयोजन और नवाचार के जरिए जेम्स और ज्वैलरी उद्योग को नई ऊंचाइयों तक पहुंचाने की प्रतिबद्धता दर्शाई।


Content Editor

Liza Chandel

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