JNU के 12वां दीक्षांत समारोह आयोजित इस दौरान सार्वजनिक मंच से क्या बोली वसुंधरा।

2/12/2023 3:52:34 PM

जयपुर नेशनल यूनिवर्सिटी में 12वां दीक्षांत समारोह आयोजित किया गया। इस दीक्षांत समारोह में 2021 और 2022 के सफल छात्रों को डिग्रियां प्रदान की गई इस समारोह की मुख्य अतिथि पूर्व मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे थी। इनके अतिरिक्त समारोह में श्री राम चरण बोहरा, श्री यूनुस खान, राजपाल सिंह शेखावत और श्री अशोक परनामी भी उपस्थित थे। समारोह का शुभारम्भ मुख्य अतिथि सम्मानित गणमान्य अतिथियों और जयपुर नेशनल यूनिवर्सिटी के चांसलर डॉ संदीप बक्शी द्वारा दीप प्रज्जवलित कर किया। इस दौरान वसुंधरा राजे ने पेपर लीक की घटना जो राजस्थान सरकार में हो रही उसपर चिंता व्यक्त करते हुए निंदनीय बताया।

उल्लेखनीय है कि शिक्षा जगत में 30 से अधिक वर्षों के शैक्षणिक योगदान के साथ जेएनयू की स्थापना वर्ष 2007 में हुई। जयपुर नेशनल यूनिवर्सिटी सिर्फ 15 वर्षों की अवधि में, एक बहु-विषयक और बहु संकाय विश्वविद्यालय के रूप में उभरा है, जो 16 विभिन्न स्कूलों के माध्यम से यूजी पीजी और डॉक्टरेट कार्यक्रम प्रदान करता है। हमारे मेडिकल स्कूल द्वारा प्रस्तावित एमबीबीएस और एमडी / एमएस कार्यक्रमों सहित यूनिवर्सिटी में सौ से अधिक कोर्स संचालित किये जाते हैं।

पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सिंधिया ने जयपुर नेशनल यूनिवर्सिटी के शिक्षा एवं चिकित्सा में योगदान को सराहा। दीक्षांत समारोह में उन्होंने कहा कि इतनी अधिक संख्या में छात्राओं ने स्वर्ण पदक प्राप्त किया यह अनुकरणीय है। वसुन्धरा ने उपाधि प्राप्त विद्यार्थियों को परिश्रम व दृढ़ निश्चय के साथ राष्ट्रनिर्माण में सक्रिय भूमिका निभाने का आप्शन दिया। उन्होंने जेएनयू की प्रशंसा करते हुए कहा कि नवीनतम कोर्स और शिक्षण बहुत सराहनीय है। समारोह में मुख्य अतिथि श्रीमति वसुंधरा राजे ने कहा कि आपको अपने शिक्षकों और सबसे बढ़कर अपने माता-पिता को धन्यवाद देना चाहिए जो आपके करियर में आपकी मदद करते हैं। उन्होंने कहा कि न्यू इंडिया के अन्दर टैलेंट और प्रतिभाओं की कमी नहीं है साथ ही युवाशक्ति एवं कौशल विकास आधारित शिक्षा इस देश को विश्वगुरू बनायेगा अगर आप अपना काम ईमानदारी और लगन से करते हैं तो कोई आपको आगे बढ़ने से नहीं रोक सकता।

 

Afjal Khan

Advertising