मुख्यमंत्री को जान से मारने की धमकी के बाद फिर दौसा की हाई सिक्योरिटी जेल क्यों आई चर्चाओं में ?

Saturday, Oct 12, 2024-02:39 PM (IST)

 

दौसा, 12 अक्टूबर 2024 । मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा को जान से मारने की धमकी मिलने के बाद एक बार फिर दौसा की सिक्योरिटी जेल सुर्खियों में आ गई है । दौसा जिले की श्यालावास हाई सिक्योरिटी जेल का फिर से चर्चाओं में आने का मुख्य कारण अबकी बार कुछ ओर ही बताया जा रहा है । ये जानने से पहले हम आपको बता दें कि कुछ महीने पहले ही इस जेल के एक कैदी ने मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा को जान से मारने की धमकी दी थी। इसके बाद पुलिस ने जेल में तलाशी अभियान चलाया था, जिसमें 10 मोबाइल फोन बरामद हुए थे। इसके बाद भी जेल में तलाशी अभियान चलाया गया, जिसमें सिम कार्ड और मोबाइल फोन मिले थे। तो चलिए फिर से बात करते है दौसा की इस हाई सिक्योरिटी जेल की...जहां पुलिस ने छापेमारी कर ड्रग्स बरामद की । ऐसे में अब बड़ा सवाल ये उठता है कि आखिर अब दौसा स्थित ये हाई सिक्योरिटी जेल अन्य सामान्य जेलों की तुलना में क्या सुरक्षित नहीं हैं ।  

ऐसे में दौसा जिले की श्यालावास हाई सिक्योरिटी जेल सिक्योरिटी को लेकर लगातार सवालों के घेरे में बनी हुई है। मिली जानकारी के मुताबिक दौसा पुलिस ने कार्रवाई कर जेल प्रहरी रामनाथ को गिरफ्तार किया, जबकि पुलिस दो आरोपियों की तलाश में जुट गई है । मामला 9 अक्टूबर का बताया जा रहा है, जहां से 243 ग्राम अफीम के साथ बीड़ी, सिगरेट बरामद हुई । 

PunjabKesari

जेल प्रहरी की भूमिका संदिग्ध दिखी 
लालसोट अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक दिनेश अग्रवाल ने बताया कि 9 अक्टूबर को पुलिस को यह सूचना मिली थी कि दो व्यक्ति श्यालावास हाई सिक्योरिटी जेल में ड्रग सप्लाई करने के लिए आ रहे हैं ,जिसमें जेल में तैनात एक सिपाही की भूमिका भी संदिग्ध बताई जा रही है । इस सूचना पर राजस्थान पुलिस हाई सिक्योरिटी जेल पहुंची । लेकिन जैसे ही पुलिस जेल के अंदर दाखिल हुई, जेल के गेट पर तैनात सिपाही रामनाथ को इसका अंदेशा हो गया । जिसके चलते जेल प्रहरी रामनाथ ने उन दोनों ड्रग्स सप्लाई करने वालों को दूसरे रास्ते से भगा दिया । लेकिन जेल से भागने से पहले ड्रग सप्लाई करने वाले दोनों बदमाश जाते-जाते जेल में ड्रग्स और उनके पास मौजूद बीड़ी तंबाकू और गुटखा जेल परिसर में फेंक कर भाग गए । 

जेल प्रहरी रामनाथ को किया गिरफ्तार 
इधर, NDPS एक्ट में दौसा पुलिस ने केस दर्ज कर जेल प्रहरी रामनाथ को गिरफ्तार कर लिया है और जांच शुरू कर दी है । ध्यान रहे कि दौसा की इसी जेल से 10 मोबाइल बरामद हो चुके हैं और 28 जुलाई 2024 को सीएम भजनलाल शर्मा को जान मारने की धमकी भी दी जा चुकी है। इसके अलावा इसी जेल में खूंखार बदमाश भी बंद है । पिछले तीन-चार महीने के दौरान दौसा जिले की हाई सिक्योरिटी जेल पर सुरक्षा को लेकर काफी सवाल खड़े हो गए हैं । मतलब यह भी लगाया जा सकता है कि केवल एक जेल का प्रहरी ही बार-बार इस तरह की गतिविधियों में लिप्त होने की हिम्मत नहीं कर सकता या मामला कुछ और है । यह सब गहराई से जांच हो तो खुलकर सामने आए । लेकिन सच तो यह भी है कि दौसा जिले में राजस्थान की ये श्यालावास जेल अब हाई सिक्योरिटी जेल मात्र नाम की रह गई है, क्योंकि इस जेल पर लगातार सुरक्षा को लेकर सवाल खड़े हो रहे हैं, जबकि इस जेल में खूंखार अपराधी भी बंद है। 
 


Content Editor

Chandra Prakash

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News